मॉनसून में रहना है फिट और हेल्दी तो अपनाएं ये आसान टिप्स


मॉनसून में रहना है फिट और हेल्दी तो अपनाएं ये आसान टिप्स

चिलचिलाती गर्मी के बाद बरसात की फुहार हर किसी के दिल को खुशी से भर देती है। लेकिन बरसात कई तरह की बीमारियां भी अपने साथ लेकर आती है। बारिश के मौसम में वायरल फीवर, फूड प्वाइजनिंग और इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में आज अपनी सेहत की खास देखभाल करें। अगर आप भी बारिश के मौसम में हेल्दी रहना चाहते हैं ये टिप्स जरूर अपनाएं -


स्ट्रीट फूड और फ्राइड फ़ूड से करें परहेज  

बरसात में बारिश की फुहारों के साथ गरमा-गरम पकोड़े-समोसे खाने का बहुत मन होता है। लेकिन ऐसा करने से आप बीमार हो सकते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक बरसात के मौसम में तली हुई चीजों से दूर रहना चाहिए। बारिश के मौसम में चाट-पकोड़े और फ्राइड चीजें से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। खासतौर पर बाहर ठेले पर मिलने वाले स्ट्रीट फूड से परहेज करना चाहिए।


हरी सब्जियां खाएं 

बरसात के मौसम में फिट रहने के लिए आपको अपनी डाइट में ताजी हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हालांकि, यह माना जाता है कि बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जियों को नहीं खाना चाहिए। लेकिन आप अपनी डाइट में करेला, भिंडी, परवल आदि शामिल कर सकते हैं। अगर आप पत्तेदार सब्जियां खाना चाहते हैं तो उन्हें पकाने से पहले अच्छी तरह से धोना ना भूलें।


बारिश में भीगने के बाद साफ पानी से नहाएं 

बारिश में नहाना किसको पसंद नहीं होता है। लेकिन बरसात के मौसम में इंफेक्शन का खतरा अधिक होता है। इसलिए बारिश में भीगने के बाद इन्फेक्शन से बचने के लिए साफ पानी से नहाएं।


हाइड्रेटेड रहें 

बरसात के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। बेहतर होगा कि आप कोल्डड्रिंक की जगह नींबू पानी, अदरक की चाय और ताजे फलों के जूस का सेवन करें।


एक्सरसाइज करें 

मानसून में लोग बारिश की वजह से एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। लेकिन आप घर पर रहकर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। मानसून में फिट रहने के लिए आप घर पर ही योग, एक्सरसाइज या डांस या कोई अन्य फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts