शुगर नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये उपाय, सेहत रहेगी दुरुस्त

  • सूर्या मिश्रा
  • Jan 07, 2023

शुगर नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये उपाय, सेहत रहेगी दुरुस्त

गलत खान-पान से ख़राब हेल्थ खासकर डाइबिटिक लोगों का शुगर लेवल बिगड़ना आम बात है। सर्दियों के सीजन में ज्यादा ऑयली और मीठा खाने से वजन और शुगर लेवल को नियंत्रित रख पाना मुश्किल होता है, एक रिसर्च के अनुसार क्रिसमस सेलिब्रेशन और न्यू ईयर पार्टीज के बाद सबसे ज्यादा लोगों का शुगर लेवल अनियंत्रित पाया गया, ऐसे आयोजनों के मौके पर  डाइबिटिक लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती हैं। क्रिसमस केक का छोटा सा हिस्सा आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। खान-पान में बरती गयी लापरवाही आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है, अधिक ब्लड शुगर से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, आइये जानते हैं किन उपायों से शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं-


खान-पान का रखें विशेष ध्यान  

बैलेंस शुगर लेवल के लिए अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें, केक, पेस्ट्री खाने में तो टेस्टी होती है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा आवश्यकता से अधिक होती है जिससे  ब्लड शुगर को अनियंत्रित हो जाता है। भोजन में रंग-बिरंगे फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। ज्यादा मात्रा में पानी और बॉडी को डिटॉक्स करने वाले फलों का जूस पीएं। लेकिन अधिक जीआई वाले फलों के सेवन से परहेज करें, अधिक जीआई वाले फल शुगर लेवल को बढ़ाते है,ब्लड शुगर को बैलेंस रखने के लिए कम जीआई वाले फल जैसे कीवी, सेब, अमरुद, पपीता, संतरा और चेरी को डाइट में शामिल करें। आम केला और चीकू जैसे अधिक जीआई वाले फलों से परहेज करें।         


नियमित व्यायाम   

ब्लड में शुगर लेवल को दुरुस्त रखने के लिए नियमित व्यायाम और योगा करें, यह आपके शुगर लेवल को बैलेंस रखेगा और एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में सहायक होगा। नियमित व्यायाम से मेन्टल हेल्थ भी सुधरती है, तनाव और स्ट्रेस का आपकी हेल्थ पर प्रभाव नहीं पड़ता है।


प्रोसेस्ड फ़ूड से रहें दूर  

प्रोसेस्ड फ़ूड से सावधान रहें यह डाइबिटिक लोगों के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, इन पदार्थों को लम्बे समय तक सुरक्षित बनाये रखने के लिए इनमें ट्रांसफैट का प्रयोग किया जाता है जो हृदय रोगों और शुगर लेवल बढ़ाने का कारण बनते हैं, कुकीज, पेस्ट्री जैसे खाद्य पदार्थो में सैचुरेटेड फैट होता है जो डाइबिटिक लोगों के लिए हानिकारक है। डिब्बाबंद भोज्य पदार्थों में प्रिजर्वेटिव केमिकल्स और सोडियम का प्रयोग किया जाता है जो डाइबिटिक लोगों की सेहत के लिए हानिकारक है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
manage blood sugar, how to maintain diet in sugar problem, diabetes symptoms, health, diabetes diet, diabetic persons diet, how to manage sugar, शुगर लेवल, त्योहारी सीजन में सेहत, फेस्टिव सीजन में डाइट, हेल्थ टिप्स, हेल्थ, health tips in hindi

Related Posts