इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये 7 आसान टिप्स, कोरोना संक्रमण बचाव में मिलेगी मदद


इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये 7 आसान टिप्स, कोरोना संक्रमण बचाव में मिलेगी मदद

देशभर एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर से आए दिन कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। देशभर में कोविड वैक्सीन ड्राइव जारी होने के बाद भी बड़ी संख्या में लोग महामारी की चपेट में आ रहे हैं। देश में दवाइयों, इंजेक्शन और हॉस्पिटल बेड की कमी हो रही है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए बहुत जरुरी है कि हम घर पर रहें, कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें और अपने स्वास्थ्य की तरफ ज़्यादा ध्यान दें। इस समय हमें अपनी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आपकी इम्युनिटी बेहतर हैं तो आप कोरोना वायरस संक्रमण से खुद को सुरक्षित कर पाएंगे और इससे आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए भी मजबूती मिलेगी। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे व्यक्ति अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में मदद मिलेगी - 

 

खूब पानी पिएँ 

आप को खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको दिनभर में पर्याप्त मात्रा में गुनगुना पानी पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर में जमा जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 


योग और प्राणायाम करें 

नियमित रूप से योगासन और प्राणायाम करें। हर रोज कम से कम 30 मिनट के लिए प्राणायाम और ध्यान करें। इससे आपका मन शांत होगा और इम्युनिटी भी बढ़ेगी। 


पौष्टिक आहार लें 

हल्का, आसानी से पचने वाला और पौष्टिक भोजन लें। तला-भुना और जंक फूड खाने से बचें। अपने आहार में ह्री सब्जियों और ताजे फलों को शामिल करें। 


च्यवनप्राश का सेवन करें 

सुबह 1 चम्मच च्यवनप्राश का सेवन दूध के साथ करें। च्यवनप्राश में औषधीय जड़ी-बूटियाँ होती हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करती हैं। ध्यान दें कि मधुमेह के रोगियों को शुगर फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए।


विटामिन सी और विटामिन डी युक्त भोजन लें 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी और विटामिन डी बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इसलिए अपने खाने में खट्टे फल जैसे आंवला, नींबू, संतरा और सब्जियां जैसे शिमला मिर्च शामिल करें। इसके साथ ही, अंडे की जर्दी और मशरूम विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं।


काढ़ा पिएँ 

दिन में दो से तीन बार तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ और गुड़ से बना काढ़ा पिएं। कोरोना वायरस या किसी अन्य तरह के संक्रमण से बचाव के लिए काढ़े का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।  


हल्दी वाला दूध पिएँ 

रोजाना सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में आधा दूध चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पिएँ। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो संक्रमण से बचाव करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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