सर्दियों में शिशु की मालिश करने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट? जानने के लिए पढ़ें यह लेख

  • प्रिया मिश्रा
  • Nov 15, 2021

सर्दियों में शिशु की मालिश करने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट? जानने के लिए पढ़ें यह लेख

नवजात शिशु  के शारीरिक विकास के लिए उसकी तेल से मालिश करना बहुत जरुरी होती है। तेल मालिश से शिशु की मांसपेशियों और हड्डियों मजबूत बनती हैं और शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। यही वजह है कि दादी-नानी और माताएँ सर्दियों में धूप के नीचे बैठकर शिशु की तेल मालिश करती हैं। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि शिशु की तेल मालिश के लिए कौन सा तेल सबसे ज़्यादा अच्छा होता है? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो यह लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि शिशु की तेल मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा माना जाता है - 


सरसों का तेल

नवजात शिशु की मालिश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प है। इस तेल से शिशु की मालिश करने से उसकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड होता है जो शिशु के बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। इस तेल को हल्का गुनगुना करके शिशु की मालिश करने से शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी-खांसी में भी आराम मिलता है। 

 

अरंडी का तेल

शिशु की मालिश के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो शिशु के बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। इस तेल से बच्चे की मालिश करने से उसकी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। इसके साथ ही यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है और इससे स्किन संबंधी समस्याओं में फायदा मिलता है।


जैतून का तेल

बच्चों के शरीर की मालिश के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है। इस तेल से बच्चे की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और उसके शरीर को गर्माहट मिलती है। जैतून के तेल को गुनगुना करके बच्चे की मालिश करने से सर्दी-खांसी में राहत मिलती है। इसके साथ ही यह तेल शिशु की त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना है।

 

तिल का तेल 

तिल के तेल को शिशु की मालिश के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इस तेल को हल्का गुनगुना करके शिशु की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और सर्दी-खांसी से से राहत मिलती है। यह तेल शिशु की त्वचा के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण संक्रमण से बचाव करते हैं। तिल के तेल से सिर की मालिश करने से शिशु के बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। 


बादाम का तेल 

बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इस तेल की मालिश से शिशु के शरीर को गर्माहट मिलती है और सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। इइससे बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं और उसको  संपूर्ण सुरक्षा मिलती है। त्वचा और बालों के लिए भी यह तेल अच्छा माना जाता है। इस तेल के इस्तेमाल से बच्चे की त्वचा को मॉइस्चर मिलता है और बाल भी मजबूत होते हैं। 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
parenting tips, baby care tips, best oil for baby massage, best massage oil for baby during winters, sardiyo me bacho ki malish ke liye tel, पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों की मालिश के लिए बेस्ट तेल, सर्दियों में बच्चों की मालिश के लिए तेल

Related Posts