सामान्य दिखने वाले ये लक्षण हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर, बचाव के लिए इन चीज़ों से करें परहेज़

  • प्रिया मिश्रा
  • Oct 06, 2021

सामान्य दिखने वाले ये लक्षण हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर, बचाव के लिए इन चीज़ों से करें परहेज़

आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर का प्रकार है। रिकॉर्ड्स के मुताबिक भारत में हर 8 में से 1 महिला ब्रेस्ट कैंसर का शिकार है। कई बार महिलाऐं अपने शरीर में हो रहे बदलावों को नज़रअंदाज़ कर देती हैं, जो बाद में चलकर गंभीर बीमारी बन सकती है। ब्रेस्ट कैंसर के शुरूआती लक्षण भी बहुत आम से दिखते हैं लेकिन यदि सही समय पर इन्हें पहचानकर इलाज न करवाया जाए तो यह घातक साबित हो सकते हैं। आमतौर पर ब्रेस्ट में दर्द हो या फिर गांठ महसूस होना ब्रेस्ट कैंसर की निशानी माना जाता है। लेकिन ब्रेस्ट कैंसर के कुछ ऐसे लक्षण भी हैं जिनके बारे में अधिकांश महिलाओं को जानकारी नहीं होती है। आज के इस लेख में हम आपको ब्रेस्ट कैंसर के प्रकार और लक्षणों के बारे में जानकारी देंगे - 


कैसे होता है कैंसर?

कोशिका के विकास को नियंत्रित करने वाले जीन में म्यूटेशन होने की वजह से कैंसर होता है। म्यूटेशन के कारण कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि होती है। जब स्तन की कोशिकाओं में म्यूटेशन के कारण अनियंत्रित वृद्धि होती है तो इसे स्तन कैंसर कहते है। आमतौर पर, कैंसर स्तन के लोब्यूल या डक्ट में बनता है। लोब्यूल्स वो ग्रंथियां हैं जो दूध का उत्पादन करती हैं, और डक्ट्स वे मार्ग हैं जो ग्रंथियों से निप्पल में दूध लाते हैं। कैंसर फैटी टिश्यू या आपके स्तन के भीतर फाइब्रस कनेक्टिव टिश्यू में भी हो सकता है। आमतौर पर कैंसर कोशिकाएं लोब्यूल्स और डक्ट्स में घुसकर, स्वस्थ कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल जाते हैं।


ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

स्तन के आकार में बदलाव महसूस होना 

स्तन या बांह के नीचे गांठ या सूजन महसूस होना

स्तन को दबाने पर दर्द होना

निप्पल से कोई तरल या चिपचिपा पदार्थ स्त्रावित होता

निप्पल के अग्रभाग का मुड़ना एवं रंग लाल होना

स्तनों में सूजन आ जाना

त्वचा के रंग और टेक्सचर में बदलाव होना 

निप्पल या स्तन की त्वचा का छिलना या पपड़ी जम जाना


ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए इन चीज़ों से करें परहेज 

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए शराब और धूम्रपान करने से बचना चाहिए। कई शोधों में यह पाया गया कि शराब और धूम्रपान का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है। शराब पीने से शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ता है जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है।


अगर आप ब्रेस्ट कैंसर से बचना चाहते हैं तो रेड मीट का सेवन ना करें। शोध में यह पाया गया है कि रेड मीट खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। वही वाइट मीट का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अपनी डाइट में रेड मीट की जगह वाइट मीट को शामिल करें।


शुगर का अत्यधिक सेवन भी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। अत्यधिक मात्रा में शुगर का सेवन करने से शरीर में मोटापा और चर्बी बढ़ती है जिससे बाद में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है।


ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए किसी की तरह के प्रोसैस्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए प्रोसैस्ड फूड आइटम में मौजूद सेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं प्रोसैस्ड फूड में ट्रांस फैट होता है जिससे कैंसर का खतरा अधिक रहता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, breast cancer, breast cancer symptoms, breast cancer prevention tips, breast cancer ke lakshan, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, ब्रेस्ट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के तरीके

Related Posts