किडनी को बर्बाद कर सकती हैं आपकी ये 8 आदतें, आज ही सुधार लें


किडनी को बर्बाद कर सकती हैं आपकी ये 8 आदतें, आज ही सुधार लें

शरीर को स्वस्थ रखना है तो शरीर के सभी अंगो का ढंग से काम करना जरुरी है अगर शरीर का एक भी अंग ढंग से काम न करे तो सेहत ख़राब होने लगती है। दिल के बाद सबसे ज्यादा हमारा शरीर किडनी पर निर्भर है। किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, किडनी हमारे शरीर में बनने वाले वेस्ट और एक्स्ट्रा पानी को फिल्टर करके यूरिन के जरिए बाहर निकालती है। अगर किडनी सही ढंग से काम ना करे तो हमारे शरीर में वेस्ट और एक्स्ट्रा पानी जमा होने लगेगा जिसका सीधा असर हमारे दिल और लिवर पर पड़ेगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपने खानपान और जीवनशैली का खास ध्यान रखना चाहिए। अक्सर हमारी कुछ आदतों का बुरा प्रभाव हमारी किडनी पर पड़ता है जिससे किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपकी कौन सी आदतें किडनी के लिए घातक साबित हो सकती हैं - 


यूरिन रोककर रखना 

अगर आप घर से बाहर पब्लिक बाथरूम का इस्तेमाल करने से बचने के लिए ज्यादा देर तक पेशाब को रोक कर रखते हैं तो आपकी यह आदत किडनी को ख़राब कर सकती है। पेशाब को देर तक रोकने से किडनी पर दबाव पड़ता है और शरीर में जमा टॉक्सिंस वापस खून में पहुंचने लगते हैं। इससे पथरी और किडनी डैमेज का खतरा बढ़ता है।


नमक का ज़्यादा सेवन 

अगर आप नमक का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी को खतरा हो सकता है। हाई सोडियम युक्त डाइट लेने से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिससे किडनी से जुड़ी बीमारियों का जोखिम अधिक बढ़ जाता है। इसलिए खाने में नमक का इस्तेमाल जरूरत के अनुसार ही करें।


कम पानी पीना 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। कम पानी पीने से शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते हैं और इससे पथरी का खतरा भी बढ़ता है।


शराब और सिगरेट का सेवन

अगर आप शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं तो यह आपकी किडनी के लिए घातक साबित हो सकता है। शराब और सिगरेट के सेवन से पथरी का खतरा बढ़ जाता है और किडनी की रक्त साफ करने की क्षमता कम हो जाती है। इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिससे किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


पेन किलर्स का अत्यधिक सेवन 

अधिकतर लोग दर्द से राहत पाने के लिए पेन किलर्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि पेन किलर्स का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से किडनी डैमेज हो सकती है। खासतौर पर जिन लोगों को पहले से ही किडनी की कोई समस्या है उन्हें पेन किलर्स का इस्तेमाल करते समय सावधान रहना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी पेन किलर का इस्तेमाल करें।


बीपी की नियमित जांच ना करवाना  

हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होने के बावजूद अधिकतर लोग अपना ब्लड प्रेशर समय-समय पर चेक नहीं करवाते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर लगातार हाई रहता है तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। हाई बीपी के मरीजों में किडनी डैमेज का खतरा अधिक होता है।


प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन

जो लोग ज्यादा प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करते हैं उन्हें किडनी संबंधी बीमारियां होने का खतरा रहता है। प्रोसेस्ड फ़ूड में सोडियम और फॉस्फोरस की अधिक मात्रा होती है जिससे किडनी पर बुरा असर पड़ता है।


ज़्यादा मीठा खाना 

अधिकांश लोग मीठी चीजों को देख कर खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। लेकिन मीठे का अत्यधिक सेवन करने से डायबिटीज और किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts