Health Tips: स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी हैं मैग्नीशियम के ये 4 प्रकार, कमी होने पर हो सकती है ये बीमारियां

  • अनन्या मिश्रा
  • Apr 16, 2023

Health Tips: स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी हैं मैग्नीशियम के ये 4 प्रकार, कमी होने पर हो सकती है ये बीमारियां

शरीर को हल्दी बने रहने के लिए कई विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। मैग्नीशियम, सोडियम, कैल्शियम के अलावा भी कई ऐसे तत्व होते हैं। जिनका हमारी बॉडी में सही मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है। वहीं अगर शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है तो इसके कई लक्षण नजर आने लगते हैं। मैग्नीशियम की कमी होने पर पाचन संबधी दिक्कतें, नींद नहीं आना, कमजोरी, भूख न लगना, मूड स्विंग्स, मांसपेशियों में दर्द, दिल की धड़कन का अनियमित होना आदि। 


अगर आपका भी शरीर इस ओर संकेत दे रहा है तो यह मैग्नीशियम की कमी को दिखाता है। सेहतमंद रहने के लिए शरीर में मैग्नीशियम के लेवल का सही होना आवश्यक होता है। हालांकि कई लोग मैग्नीशियम की कमी को सीरियस नहीं लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी आपके लिए कितनी घातक हो सकती है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए किस तरह से काम करता है।


ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना

डिप्रेशन को कम करना

माइग्रेन में आराम पहुंचाना

ब्लड शुगर को कंट्रोल करना

दिल की धड़कन को नियमित करना

हड्डियों को मजबूत रखना


चार प्रकार के मैग्नीशियम जरूरी

हमारी बॉडी के लिए 4 तरह के मैग्नीशियम बेहद जरूरी होते हैं। इन चारों मैग्नीशियम के अलग-अलग काम होते हैं। साथ ही चारों का स्त्रोत भी अलग-अलग होता है। ऐसे में अगर आपके भी शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो आपको अपनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। यहां हम आपको मैग्नीशियम के चार प्रकारों के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही आप इन्हें कैसे अपनी डाइट में शामिल करें। इस बात की जानकारी डाइटीशियन मनप्रीत ने शेयर की है।


मैग्नीशियम साइट्रेट

मैग्नीशियम साइट्रेट एक नैचुरल लैक्सेटिव होता है। यब कब्ज आदि को दूर करने में सहायक होता है। मैग्नीशियम साइट्रेट की कमी से शरीर में कब्ज की समस्या होने लगती है और पेट सही से साफ नहीं हो पाता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में बीन्स, हरे पत्ते वाली सब्जियां, केला, अंजीर और बादाम आदि को शामिल करना चाहिए। 


मैग्नीशियम ग्लाइसीनेट 

मैग्नीशियम ग्लाइसीनेट हमारे दिमाग को आराम देने का काम करता है। यह तनाव को कम करके अच्छी नींद लाने में सहायक होता है। पालक और कद्दू के बीज मैग्नीशियम ग्लाइसीनेट अच्छे स्त्रोत हैं। 


मैग्नीशियम मैलेट

शरीर में ताकत बनाए रखने के लिए मैग्नीशियम मैलेट बहुत जरूरी है। यह बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है साथ ही यह मांसपेशियों के दर्द और कमजोरी को भी दूर करता है। सेब, अंगूर, खुबानी में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


मैग्नीशियम थेरोनेट

मैग्नीशियम थेरोनेट दिमाग में जल्दी अब्जॉर्ब हो जाता है। यह दिमाग को शांत रखने में भी सहायक होता है। मैग्नीशियम थेरोनेट की कमी होने पर आपको अपनी डाइट में ओट्स, किडनी बीन्स और एवोकाडो को शामिल करना चाहिए।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Magnesium Rich Food, Magnesium, Magnesium food sources, Magnesium health benefits, मैग्नीशियम युक्त आहार, magnesium sources, magnesium for women, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts