दीपावली त्योहार पर रखें सेहत का ख्याल, न करें सेहत की अनदेखी


दीपावली त्योहार पर रखें सेहत का ख्याल, न करें सेहत की अनदेखी

रोशनी और खुशियों के त्योहार दीपावली पर एक-दूसरे मिलने-मिलाने की भी परंपरा है। घर को सजाने और पटाखे जलाने के साथ ही इस दिन ढेरों पकवान बनते हैं, कई घरों में तो हफ्ते भर पहले से ही मिठाइयां और नमकीन बनना शुरू हो जाते हैं, लेकिन त्योहार की मस्ती में सेहत की अनदेखी बिल्कुल न करें। त्योहार पर मिठाइयों का मज़ा ज़रूर लें, मगर कुछ बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है ताकि सेलिब्रेशन के बाद सेहत न बिगड़े।

 

हेल्दी टिप्स

कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप फेस्टिव सीजन में अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।


घर पर बनाएं मिठाई

बाजार से तरह-तरह की मिठाइयां लाने की बजाय घर पर ही बेसन, नारियल, मूंगफली और देसी घी से अलग-अलग तरह की मिठाइयां बनाएं। यह बाजार की मिठाइयों की तरह नुकसानदायक नहीं होती। बेसन के लड्डू, बर्फी, नारियल रवा लड्डू आदि अच्छे और हेल्दी ऑप्शन हैं।

 

ड्राई फ्रूट्स

बहुत अधिक शक्कर सेहत के लिए ठीक नहीं होती, इसलिए ड्राई फ्रूटस से भी आप मिठाइयां बना सकते हैं। मिठास के लिए अंजीर, खजूर आदि का इस्तेमाल करें। खजूर और ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। इसके अलावा आप काजू और बादाम में नमक डालकर फ्राई करके नमकीन भी बना सकती हैं। सारे ड्राई फ्रूट्स, मखाना, लाई आदि को मिक्स करके स्वादिष्ट नमकीन बनाएं ये नमकीन मैदे और बेसन के नमकीन से हेल्दी होता है।


छोटी प्लेट

दिवाली के मौके पर कई दोस्त व रिश्तेदारों के घर जाना होता है और सबके घर आपको कुछ न कुछ खाना ही होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप छोटी से प्लेट में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डिशेज लें। इससे अधिक खाने से बचा जा सकता है।


खाना खाकर जाएं

यदि किसी के घर लंच या डिनर पर जाना है तो घर से ही सलाद, फल आदि खाकर जाएं ताकि भूख कम लगे। जब भूख कम होगी तो आप अपने आप कम खाना खाएंगे।

 

खूब पानी पीएं

त्योहारों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना भी ज़रूरी है, इसलिए खूब पानी पीएं। खाना खाने के आधे घंटे पहले खूब पानी पीएं, इससे आप तला-भुना खाना कम खाएंगे।

 

वर्कआउट मिस न करें

त्योहारों के सीजन में घर में ढेरों काम होते हैं, लेकिन बावजूद इसके वर्कआउट मिस न करें। जिस तरह आप बाकी काम करती हैं, उसी तरह आधे घंटे एक्सरसाइज़ के लिए भी वक्त निकालें।

 

शराब से दूरी

दोस्तों के साथ दिवाली पार्टी मनाने जा रहे हैं तो शराब का सेवन बिल्कुल न करें, क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है।

 

- कंचन सिंह

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts