Clove Benefits: सिर्फ 2 लौंग चूसने से छूटेगी शराब-सिगरेट की लत, ऐसे करें सेवन तो मिलेंगे इतने फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 29, 2023

Clove Benefits: सिर्फ 2 लौंग चूसने से छूटेगी शराब-सिगरेट की लत, ऐसे करें सेवन तो मिलेंगे इतने फायदे

लौंग को एक फायदेमंद जड़ी-बूटी होती है। लौंग के सेवन से व्यक्ति को अनगिनत फायदे होते हैं। लेकिन इसके फायदे के लिए लौंग का सही तरीके से सेवन किया जाना जरूरी होता है। आपको बता दें कि प्रतिदिन 2 लौंग नियमित रूप से चूसने से व्यक्ति की शराब और सिगरेट पीने की आदत पर कंट्रोल किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको लौंग चूसने के फायदे और इसके सही तरीके से सेवन किए जाने के बारे में बताने जा रहे हैं।


इन लतों से मिलता छुटकारा

मीठा खाने की लत

मुंह की बदबू

​शराब की लत​

दांत का दर्द

अपच की समस्या

फंगल इंफेक्शन

जी मिचलाना और उल्टी

सिगरेट व धूम्रपान की लत


सेवन का सही तरीका

एक्सपर्ट्स की मानें तों लौंग को मुंह में रखकर इसको धीरे-धीरे चूसना चाहिए। जितने लंबे समय तक आप इसके रस को चूसने की कोशिश करेंगे, यह उतना ही लाभकारी होगी। बता दें कि लौंग को फौरन चबाने या निगलने की गलती नहीं करनी चाहिए। लौंग के अंदर पाए जाने वाले तेल में इसके औषधीय गुण छिपे होते हैं। इसलिए इसका धीरे-धीरे चूसकर सेवन किया जाना लाभकारी होता है।


सिगरेट और शराब की लत ऐसे छोड़ें

अधिकतर सभी लोगों के लिए यह घरेलू उपाय असरदार साबित होता है। हालांकि कुछ लोगों पर इस घरेलू उपाय का असर न के बराबर दिख सकता है। यदि आपको इस उपाय से फायदा नहीं होता है तो आप शराब व सिगरेट की लत को छोड़ने के लिए किसी डॉक्टर की मदद बी ले सकते हैं।


लौंग के फायदे

लौंग के रस में यूजेनॉल तत्व पाया जाता है। लौंग में एनलजेसिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एनेस्थेटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। लौंग के यह गुष कई समस्याओं में राहत प्रदान करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Clove Benefits, Clove, Benefits of Sucking Clove, quit smoking and drinking, clove benefits in hindi, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, लौंग, लौंग के फायदे, ऐसे करें लौंग का सेवन,

Related Posts