Health Tips: विटामिन्स की कमी से शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण, रोजाना करें इन चीजों का सेवन

  • अनन्या मिश्रा
  • May 24, 2023

Health Tips: विटामिन्स की कमी से शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण, रोजाना करें इन चीजों का सेवन

सेहतमंद बने रहने के लिए हमारे शरीर को कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है। वहीं कुछ विटामिन्स ऐसे भी होते हैं, जिनकी शरीर में कमी होने पर इसका असर साफ तौर पर पता चलने लगता है। वहीं विटामिन्स की कमी होने पर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। साथ ही कई तरह के इंफेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि शरीर में विटामिन्स की कमी होने पर बोन्स, स्किन और मसल्स आदि से जुड़ी समस्याएं हमें घेर लेती हैं। 


इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हमें हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। ताकि हमारे शरीर को सभी तरह के विटामिन्स मिल सकें। बता दें कि हमारे शरीर में अलग-अलग विटामिन्स की अलग भूमिका होती है। जहां कुछ विटामिन्स हड्डियों की मजबूती देते हैं, तो वहीं कुछ हमारी आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा कुछ विटामिन्स ऐसे होते हैं, जिनको हम यदि कभी-कभी अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं होती है। वहीं हमारे शरीर के लिए कुछ विटामिन्स का रोजाना जरूरी होती हैं। आइए जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए कौन-कौन से विटामिन जरूरी होते हैं। 


विटामिन ए

विटामिन ए शरीर को इंफेक्शन्स से बचाने और उससे लड़ने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा यह आंखों की रोशनी, दांतों और हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा होता है। बता दें कि विटामिन ए हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। यह हमारे शरीर में फेफड़े, दिल और किडनी की अच्छी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ब्रोकली, पालक, शकरकंदी, गाजर, पपीता, दूध, दही, पनीर और हरी सब्जियों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।


विटामिन बी

विटामिन बी हमारे शरीर और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन बी की कमी से दिल और ब्रेन के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वहीं यह मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए भी काफी आवश्यक होता है। विटामिन बी नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने में बेहद जरूरी होता है। विटामिन बी के लिए आप सोयाबीन, मछली, चिकन, दूध, दही, अंडा और ओट्स आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 


विटामिन सी

विटामिन सी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता पाई जाती है। ऐसे में विटामिन सी की कमी होने पर हमारे शरीर को संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है। वहीं यह विटामिन आयरन की कमी को दूर करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को मैनेज करने का काम करता है। नींबू, अमरूद, आम, कीवी, ब्रोकली, आंवला, संतरा और पपीता आदि से आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।


विटामिन डी

विटामिन डी नर्वस सिस्टम को सही तरह के फंक्शन करने का काम करता है। इसके साथ ही यह बोन हेल्थ को भी सही से चलाने में सहायक होता है। बता दें कि विटामिन सी हमारे खून में फास्फोरस लेवल को मेंटेन करता है। सूरज की रोशनी, अंडा, दूध, मशरूम, सोयाबीन और मछली आदि में विडामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
vitamins for skin, Vitamin A, Vitamin B-12, Vitamin For Health, Vitamin C, Vitamin D, Diet plan, Diet & Nutrition, विटामिन डी, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, विटामिन सी, विटामिन ई, Expert tips, Vitamin D deficiency, Important Vitamin, विटामिन्स, विटामिन बी, Protein Deficiency,

Related Posts