कुछ आसान से टिप्स अपनाकर कंट्रोल कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल


कुछ आसान से टिप्स अपनाकर कंट्रोल कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल और दिल का गहरा नाता है। यह रक्त में पाया जाने वाला फैट है और शरीर के लिए यह बेहद आवश्यक है, क्योंकि यह शरीर की कार्यप्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन वही दूसरी ओर, अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे व्यक्ति को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जैसे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर रक्त में थक्के जमने लगते हैं और इससे हृदय संबंधी बीमारियां होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं−


खाने का ख्याल

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खानपान पर ध्यान दें। आप अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके व डाइट में फल व सब्जियों को अधिकाधिक मात्रा में शामिल करके बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बेहद आसानी से घटा सकते हैं।


दिन की शुरूआत

आप दिन की शुरूआत में क्या खाते हैं, इसका व्यापक असर सेहत पर पड़ता है। आप नाश्ते में एक कटोरी दलिया खा सकते हैं। यह न सिर्फ आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास करता है, बल्कि इससे आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल पर भी अंकुश लगा सकते हैं। वैसे आप नाश्ते के अतिरिक्त दिन के मील में भी होल ग्रेन फूड खा सकते हैं।


नट्स का सेवन

जब आपको हल्की भूख लगती है तो बाहर का कुछ भी खाने की बजाय आप नट्स जैसे बादाम, पिस्ता व अखरोट आदि का सेवन करेंगे तो बेहतर होगा। नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड वसा उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग दिन में एक औंस अखरोट खाते हैं, उन्हें दिल की बीमारी होने की संभावना कम होती है।


अनसैचुरेटिड फैट

मानव शरीर को अपनी डाइट में कुछ हद तक फैट की आवश्यकता होती है, लेकिन साथ ही यह भी जरूरी है कि आप किस प्रकार का फैट ले रहे हैं। कैनोला व जैतून के तेलों में अनसैचुरेटिक फैट पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। वही सैचुरेटिड फैट जो अमूमन मीट, फुल फैट डेयरी व बटर आदि में पाया जाता है, वह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

 

एक्सरसाइज

स्वस्थ रहने के लिए खाने के साथ−साथ शरीर को व्यायाम की भी बेहद आवश्यकता होती है। अगर आप दिन में महज आधा घंटा भी एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है। साथ ही जब आप एक्टिव हो जाते हैं तो इससे आप हेल्दी वेट मेंटेन कर पाते हैं और आप कई बीमारियों से बेहद आसानी से दूर हो जाते हैं।

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts