Sabja Seed Benefits: वजन घटाने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है सब्जा सीड्स, डाइट में करें शामिल

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 25, 2024

Sabja Seed Benefits: वजन घटाने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है सब्जा सीड्स, डाइट में करें शामिल

सब्जा के बीज को मीठी तुलसी, तकमारिया सीड्स और बेसिल सीड्स के तौर पर भी जाना जाता है। यह दिखने में चिया सीड्स की तरह होता है। बता दें कि सब्जा के छोटे-छोटे बीज को न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जाता है। इसका रोजाना थोड़ी मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई तरह से फायदे मिलते हैं। हालांकि यह बीज थोड़े सख्त होते हैं और इनको खाना पॉसिबल नहीं है। सब्जा के बीज खाने से पहले इनको थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर रखना होता है। इसके बीजों की आप जूस, स्मूदी, शेक के अलावा डेजर्ट में भी उपयोग कर सकते हैं।


सब्जा के बीज में फाइबर, विटामिन ए, के, हेल्दी फैट,  प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, कार्ब्स के अलावा कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। साथ ही इनमें कैलोरी न के बराबर होती है। सब्जा के बीज की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका गर्मियों में सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि सब्जा के बीजों को सेवन करने से आपको क्या फायदे मिलते हैं।


सब्जा बीज

इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इसका सेवन करने से पेट भरा रहता है। इसको खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। सब्जा के बीजों में अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी मौजूद होता है, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ ही वेट को भी कंट्रोल करता है।


पाचन होगा दुरुस्त

सब्जा के बीज में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में लाभकारी है। इसका सेवन गैस, एसिडिटी, कब्ज और हार्टबर्न जैसी कई समस्याओं में राहत देने का काम करता है। इसकी तासीर ठंडी होती है और गर्मियों में इसको खाने से पेट भी ठंडा होता है। 


ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

सब्जा सीड्स टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी रामबाण है। इसका सेवन करने से अचानक से बढ़ने वाले ब्लड शुगर लेवल की समस्या को दूर किया जा सकता है।


सर्दी-खांसी से राहत

इसके बीजों में न्यूट्रिशन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इम्यूनिटी मजबूत होने से व्यक्ति कई तरह की मौसमी व संक्रामक जैसी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Sabja Seed, Sabja Seed Benefits, How To Eat Sabja Seeds, Blood Sugar, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, सब्जा सीड्स, Digestion, सब्जा सीड्स के फायदे

Related Posts