World Heart Day: युवाओं में भी बढ़ रहा दिल की बीमारियों का खतरा, डाइट में बदलाव कर दिल को रखें हेल्दी

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 29, 2023

World Heart Day: युवाओं में भी बढ़ रहा दिल की बीमारियों का खतरा, डाइट में बदलाव कर दिल को रखें हेल्दी

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण हार्ट अटैक जैसे मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है।

 

दिल संबंधी बीमारियां ना सिर्फ बुजुर्गों में बल्कि युवाओं में भी देखने को मिल रही है। ऐसे में हार्ट हेल्थ को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरीके से आप अपनी लाइफस्टाइल व खानपान में बदलाव कर दिल का ख्याल रख सकते हैं।


वर्ल्ड हार्ट डे 2023 की थीम

वर्ल्ड हार्ट डे 2023 का थीम है 'दिल को किस तरह से सेहतमंद या हेल्दी रखें और दिल को जानें'। 


डाइट में शामिल करें ये चीजें


बीन्स, मटर, चना, और दाल

बता दें कि दालें और बीन्स लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। इनमें प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह दिल की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। ऐसे में लोगों को इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।


बेरीज खाएं

बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। बेरीज में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और फोटेल पाया जाता है। साथ ही इनमें फैट की मात्रा काफी कम पाई जाती है।


ब्रोकली

नियमित रूप से उबली हुई ब्रोकली खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है और दिल की बीमारियों को रोका जा सकता है. इसमें कई तरह के मिनरल्स और विटामिन होते हैं, जो दिल को हेल्दी बनाते हैं.


चिया बीज और अलसी

चिया बीज और अलसी में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड में समृद्ध प्लांट बेस्ड सोर्स पाया जाता है। ओमेगा-3 हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। साथ ही धमनियों में फैटी प्लाक के निर्माण को कम करने में सहायक होता है।


ओटमील

ओटमील फाइबर से भरपूर होता है। साथ ही यह दिल संबंधी बीमारियों और बैड कोलेस्ट्रॉल के खतरे को भी कम करता है। 


इन चीजों से करें परहेज

बेक्ड फूड्स जैसे ब्रेड, बन और रस्क आदि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के साथ ही दिल की बीमारियों के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं।

ज्यादा तलाभुना खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और दिल को जोखिम में डाल सकता है।

इसके साथ ही शराब, सिगरेट और तंबाकू आदि से भी दूरी बनाकर चलनी चाहिए। यह सब दिल की सेहत के लिए नुकसानदेह होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Healthy Heart, World Heart Day, World Heart Day 2023, Diet For Healthy Heart, हार्ट हेल्थ, हेल्थ, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिंदी, वर्ल्ड हार्ट डे 2023, foods for heart, Theme of World Heart Day 2023, Heart Health, Health, Health Tips, Health Tips in Hindi

Related Posts