इन कारणों से आती है पीरियड ब्लड से बदबू, हर महिला का जानना है जरुरी

  • प्रिया मिश्रा
  • Nov 17, 2021

इन कारणों से आती है पीरियड ब्लड से बदबू, हर महिला का जानना है जरुरी

अगर आपके पीरियड ब्लड से बदबू आती है तो यह लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीरियड्स के खून से ऐसी गंध क्यों आती है? जैसा कि आप जानते होंगे कि महिलाओं में मासिक धर्म यानी पीरियड्स होना एक नेचुरल प्रोसेस है। इस दौरान महिला की योनि से अनफर्टिलाइज्ड अंडे, खून और गर्भाशय की गंदगी बाहर निकल जाती है। पीरियड्स के दौरान योनि में खून कुछ देर तक रहता है। ऐसे में यह बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है और इससे गंध भी आ सकती है। आइए जानते हैं पीरियड ब्लड की गंध और उनके कारणों के बारे में -


सड़ी हुई गंध

डॉक्टर्स के अनुसार अगर आपके पीरियड ब्लड से सड़े हुए माँस जैसी गंध आती है तो यह बैक्टीरियल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। इसके साथ ही यह गंध इस बात की ओर इशारा करती है कि अब आपको पैड या टैम्पोन बदल लेना चाहिए।  


प्याज जैसी गंध 

अगर आपके पीरियड ब्लड से प्याज जैसी गंध आ रही है यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको अपनी पर्सनल हाइजीन को लेकर लापरवाही कर रहे हैं। पीरियड्स के दौरान आपको अपनी वैजाइनल हेल्थ की अधिक देखभाल करनी चाहिए। 


मेटालिक गंध

अगर आपके पीरियड ब्लड से तांबे के सिक्के जैसी महक आ रही है तो यह आपके खून में आयरन की मात्रा के कारण होता है। डॉक्टर के अनुसार पीरियड ब्लड से इस तरह की गंध आना सामान्य है और चिंता की बात नहीं है।


फिशी स्मेल 

अगर आपके पीरियड ब्लड से फिशी स्मेल आ रही है तो यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस (bacterial vaginosis) संक्रमण के कारण हो सकता है। अगर इस स्मेल के साथ आपको पेशाब के दौरान जलन, खुजली आदि का अनुभव हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें।


मीठी गंध 

अगर आपके पीरियड ब्लड से मीठी गंध आ रही है तो यह आपकी योनी के पीएच लेवल के बदलाव के कारण हो सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार यह बिलकुल नॉर्मल है और इसमें परेशान होने की कोई बार नहीं है। ऐसा तब होता है जब आपकी योनि का पीएच स्तर अम्लीय पक्ष की ओर अधिक बढ़ जाता है। आपकी योनि का पीएच संतलुन आमतौर पर 3.8-4.5 होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, period blood odour, period blood odour causes, period blood odour prevention tips, period blood se badbu kyun aati hai, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, पीरियड ब्लड से बदबू, पीरियड ब्लड से बदबू के कारण, पीरियड ब्लड की बदबू से बचने के उपाय

Related Posts