Health Tips: पॉल्यूशन से फेफड़ों का इस तरह से करें बचाव, बीमारी से कोसों दूर रहेंगे आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 11, 2023

Health Tips: पॉल्यूशन से फेफड़ों का इस तरह से करें बचाव, बीमारी से कोसों दूर रहेंगे आप

सर्दी के मौसम में प्रदूषण के कारण लोगों की परेशानियां काफी ज्यादा बढ़ जाती है। पिछले कई सालों से सर्दी आते ही इस तरह की समस्याएं परेशान करने लगी है। बता दें कि प्रदूषण की वजह से सबसे ज्यादा दिक्कत फेफड़ों को होती है। वहीं जिन लोगों को सांस संबंधी समस्या होती है, उनको सर्दी में ज्यादा परेशानी होती है।

 

प्रदूषण की वजह से ब्रोंकाइटिस से लेकर क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और गले में जलन आदि की समस्या होने लगती है। ऐसे में लंग्स को हेल्दी रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में जरूरी है कि लंग्स को इतना मजबूत बनाया जाए, जिससे कि प्रदूषण की मार लंग्स पर बहुत कम हो। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप अपने लंग्स को हेल्दी रख सकते हैं।


प्रदूषण से बचने के उपाय


गुड़ खाएं

बता दें कि गुड़ सांस की नली को साफ करने का काम करता है। गुड़ में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता है। वहीं सांस में लिए गए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी गुड़ सहायक होता है। गुड़ को एक प्राकृतिक सफाई एजेंट माना जाता है। यह श्वसन रोगों और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। 


नीलगिरी का तेल

प्रदूषण के समय सांस की दिक्कतों को कम करने में नीलगिरी का तेल बहुत फायदेमंद है। अगर छाती में प्रदूषण की वजह से कंजेशन हो गया है, तो वायु मार्ग को आराम देने के लिए आपको नीलगिरी तेल की कुछ बूंदे डाल देनी चाहिए।


अदरक

हांलाकि हम सब अदरक के लाभकारी गुणों से भलीभांति वाकिफ हैं। अदरक के सर्दी में अनेकों फायदे हैं। क्योंकि सर्दी के मौसम में प्रदूषण का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। ऐसे में अदरक और तुलसी के पत्ते का मिश्रण आपके गले की दिक्कतों को कम करने में मददगार होता है।


घर में रहें

ऐसे में अगर आप भी प्रदूषण से बचना चाहते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा समय घर पर ही रहें। वहीं जरूरी काम होने पर घर से निकलें। क्योंकि बाहर निकलने पर जहरीली हवा सांस के जरिए अंदर जाती है और हमारे लंग्स को बीमार बनाते हैं। घर से निकलने के दौरान मास्क पहनना ना भूलें।


एक्सरसाइज करें

प्रदूषण की मार से बचने के लिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाया जाना चाहिए। ऐसे में आपको अपनी डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही धूम्रपान और सिगरेट आदि के सेवन से बचना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Air pollution, Air pollution In Winter, keep your lungs healthy, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, healthy lungs, Lungs, Simple Deep Breathing, इनडोर और आउटडोर प्रदूषण, फेफड़ों की समस्या, Lungs Cleaning Foods

Related Posts