Health Tips: हार्ट से लेकर मोटापे तक के लिए फायदेमंद होती है प्लांट बेस्ड डाइट, जानिए अनगिनत फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 02, 2024

Health Tips: हार्ट से लेकर मोटापे तक के लिए फायदेमंद होती है प्लांट बेस्ड डाइट, जानिए अनगिनत फायदे

सेहतमंद बने रहने के लिए पौष्टिक और स्वस्थ आहार सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप जिस तरह की चीजों का सेवन करते हैं, उसका सीधा असर हमारे शरीर पर देखने को मिलता है। ऐसे में न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए डाइट का अच्छा होना बेहद जरूरी होता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें को प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन करना विशेष फायदेमंद साबित होता है। साथ ही प्लांट बेस्ट डाइट आपको क्रोनिक बीमारियों से भी बचाने में सहायक होती है।


प्लांट बेस्ड डाइट यानी पौधे पर आधारित खाने का पैटर्न कई तरह से लाभकारी होता है। सब्जियों और फलों के अलावा पौधों से प्राप्त तेल, कुछ प्रकार के सीड्स, साबुत अनाज और सूखे मेवे आदि का सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व और विटामिन्स मिलता है। बता दें कि प्लांट बेस्ड डाइट में पौधों से प्राप्त चीजों को अधिक रखा जाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको प्लांट बेस्ड डाइट के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


शरीर को मिलते हैं जरूरी पोषक तत्व

प्लांट बेस्ड डाइट से आपको बेहतर स्वास्थ्य मिलता है। क्योंकि इसके जरिए शरीर को वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज प्राप्त होता है। साथ ही इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फाइबर की भी अधिकता पायी जाती है। यह सब शरीर को नियमित तौर से मिलना जरूरी होता है। खाने की प्लेट में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को शामिल कर खुद को फिट और हेल्दी रखा जा सकता है। हांलाकि इस बात का ध्यान रखें कि खाने की प्लेट में कई रंग वाले फल और सब्जियां शामिल न हों। ऐसे में आप इसका रोजाना सेवन कर खुद को गंभीर बीमारियों से बचाकर रख सकते हैं।


ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप-2 डायबिटीज आदि बीमारियों आदि से बचने के लिए आहार में प्लांट बेस्ड डाइट को शामिल करना चाहिए। एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग प्लांट बेस्ड डाइट का अधिक सेवन करते हैं, उनके रक्तचाप का लेवल अन्य डाइट प्लान वालों से काफी नियंत्रित था। वहीं अन्य अध्ययन के मुताबिक मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों में उच्च रक्तचाप विकसित होने का जोखिम 34 प्रतिशत कम था।


डायबिटीज से मिल सकती है राहत

आहार और टाइप-2 डायबिटीज के बीच गहरा संबंध होता है। वहीं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लोगों को हेल्दी और पौष्टिक चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। टाइप-2 डायबिटीज से बचाव करने के लिए प्लांट बेस्ड आहार का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन करने से अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। पौधे पर आधारित आहार का सेवन करना  मधुमेह के प्रबंधन में काफी लाभकारी है।


कंट्रोल होगा वेट

वेट बढ़ना और मोटापा आदि वर्तमान समय की सबसे बड़ी समस्या है। मोटापा बढ़ने से कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों का खतरा बढ़ता है। लेकिन प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन करने से मोटापे का खतरा कम हो जाता है। प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन करने से बॉडी मास इंडेक्स भी बेहतर रखा जा सकता है। वहीं जब बीएमआई कंट्रोल में रहता है, तो हार्ट और डायबिटीज जैसी समस्याओं का खतरा कम हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Best Protein, हेल्थ टिप्‍स, नॉन वेजिटेरियन, Best Vegan Protein Powder, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Herbal Protein Powder

Related Posts