ऑयल पुलिंग करने से स्वास्थ्य को मिलते हैं कई गजब के फायदे, जानें इसे करने का सही तरीका

  • प्रिया मिश्रा
  • Jan 08, 2022

ऑयल पुलिंग करने से स्वास्थ्य को मिलते हैं कई गजब के फायदे, जानें इसे करने का सही तरीका

खानपान की गड़बड़ी, खराब जीवनशैली या स्वच्छता की कमी के कारण शरीर में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए आप ऑयल पुलिंग का सहारा ले सकते हैं। ऑयल पुलिंग एक प्राकृतिक और हर्बल तरीका है जिसकी मदद से आप शरीर की तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। ऑयल पुलिंग एक प्राचीन आयुर्वेदिक तकनीक है जिसका इस्तेमाल आज के समय में कई बड़े सेलिब्रिटीज़ भी कर रहे हैं। 

 

क्या है ऑयल पुलिंग?

ऑयल पुलिंग का मतलब होता है तेल से कुल्ला करना। इससे आयुर्वेद में कवाला या गंदुशा भी कहा जाता है। नियमित रूप से ऑयल पुलिंग करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं और दांत और मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं। इस तकनीक में कुल्ला करने के लिए तेल का इस्तेमाल किया जाता है। आज के इस लेख में हम आपको ऑयल पुलिंग का सही तरीका और इसके फायदों के बारे में बताएंगे -


ऑयल पुलिंग करने का तरीका 

ऑयल पुलिंग करने के लिए आप नारियल के तेल, तिल के तेल, सूरजमुखी के तेल या जैतून के तेल में से किसी एक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ऑयल पुलिंग करने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट है। इसके लिए एक बड़े चम्मच तेल को अपने मुंह में डालकर इसे 15 से 20 मिनट के लिए मुंह के अंदर चारों तरफ घुमाएं और कुल्ला करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपको तेल को बिल्कुल भी निगलना नहीं है। इसके बाद तेल को थूक कर सादे पानी या गर्म पानी से अच्छी तरह से कुल्ला कर लें। इसके बाद आप ब्रश कर लें।


ऑयल पुलिंग के फायदे 

स्वस्थ दांतों और मसूड़ों ऑयल पुलिंग बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऑयल पुलिंग करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। इससे दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं। 


ऑयल पुलिंग मुंह की बदबू दूर करने में काफी कारगर है। यह जीभ की सतह पर पनपने वाले बैक्टीरिया को रोकने का काम करता है। ऑयल पुलिंग करने से मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं और मुंह की बदबू कम हो जाती है।


ज्यादा मीठा खाने से दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ऑयल पुलिंग करने से कैविटीज़ को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।


ऑयल पुलिंग करने से शरीर में जमा विषैले पदार्थ साफ हो जाते हैं और शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है।


ऑयल पुलिंग करने से खून साफ होता है। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती है और चेहरे पर चमक आती है।


जिन लोगों को दांत में दर्द या मसूड़ों में सूजन की समस्या होती है उनके लिए भी ऑयल पुलिंग काफी फायदेमंद है। तेल से कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन दूर होती है और दांत दर्द में भी काफी राहत मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, oil pulling, oil pulling benefits, what is oil pulling, oil pulling kaise karte hai, how to do oil pulling, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, ऑयल पुलिंग, ऑयल पुलिंग के फायदे, ऑयल पुलिंग कैसे करते हैं

Related Posts