जानिए कैसे, सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है परफ्यूम

  • मिताली जैन
  • Aug 08, 2019

जानिए कैसे, सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है परफ्यूम

कुछ लोगों को परफ्यूम लगाना काफी पसंद होता है। ऐसे लोग सिर्फ पार्टी में ही नहीं, बल्कि अपनी डेली लाइफ में भी परफ्यूम लगाते हैं। खासतौर से, गर्मी के मौसम में तो व्यक्ति को पसीने की बदबू न आए, इसके लिए परफ्यूम लगाना और भी जरूरी हो जाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि रोज−रोज परफ्यूम लगाना आपकी सेहत के लिए उचित नहीं है। इससे आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

स्किन एलर्जी

आपको शायद इस बात की जानकारी न हो लेकिन परफ्यूम का अत्यधिक प्रयोग स्किन एलर्जी की वजह बन सकता है। दरअसल, परफ्यूम को बनाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। यह केमिकल्स आपके शरीर को कई तरह से प्रभावित करते हैं। इनके अधिक इस्तेमाल से व्यक्ति को स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक

अगर आप गर्भवती हैं तो जितना हो सके, आपको कॉस्मेटिक्स व परफ्यूम आदि से बचना चाहिए। कई बार परफ्यूम की महक के कारण गर्भवती महिला को मतली व उल्टी का अहसास होता है। वहीं इसका प्रयोग गर्भस्थ शिशु के विकास पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

 

हार्मोनल असंतुलन

परफ्यूम का इस्तेमाल महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है। परफ्यूम में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स के बारे में आम लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती। अधिकतर परफ्यूम में हार्मोन्स को डिस्टर्ब करने वाले केमिकल चीजींसंजमे का इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से महिलाओं में चिंता, डिप्रेशन व मूड स्विंग्स की समस्या हो जाती है। इसके अलावा इससे आपको एक्ने भी हो सकते हैं।

इसका रखें ध्यान

अगर आप परफ्यूम का इस्तेमाल करना चाहते हैं और साथ ही यह भी चाहते हैं कि इससे आपकी हेल्थ को कोई नुकसान न हो तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है या फिर परफ्यूम के इस्तेमाल से किसी तरह की परेशानी हो रही है तो किसी अच्छे डर्मेटॉलाजिस्ट से मिलें और फिर उनकी सलाह पर ही किसी भी तरह के परफ्यूम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा हमेशा किसी अच्छी कंपनी का ब्रांडेड परफ्यूम ही खरीदें। साथ ही इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें। आवश्यकता से अधिक केमिकल का इस्तेमाल सेहत के लिए परेशानी खड़ी करेगा ही।

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips,perfume,perfume negative effect,health tips in hindi,health care,परफ्यूम,परफ्यूम का प्रयोग,स्किन एलर्जी,

Related Posts