गरबा-डांडिया है स्वास्थ्य के लिए अचूक रामबाण, होगा आपका वज़न कम


गरबा-डांडिया है स्वास्थ्य के लिए अचूक रामबाण, होगा आपका वज़न कम

नवरात्रि में आमतौर पर लोग गरबा और डांडिया मस्ती और आनंद के लिए करते हैं, यह सबके चेहरे पर मुस्कान बिखेर देती है, लेकिन क्या आपको पता है कि मस्ती-मस्ती में ही आप वज़न कम करके खुद को फिट भी रख सकते हैं। जी हां, गरबा, डांडिया और घूमर जैसे नृत्य जो नवरात्रि के दौरान किए जाते हैं, बेहतरीन एक्सरसाइज़ है जिसमें शरीर के हर हिस्से का मूवमेंट होता है और पसीना ज़्यादा निकलने के कारण यह वज़न कम करने में भी मददगार है।

 

एक्सपर्ट्स की मानें तो एक घंटा गरबा करने से 400 से 500 कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा डांडिया और घूमर जैसे डांस भी शरीर को लचीला बनाने के साथ ही और भी फायदा पहुंचाते हैं। चलिए आपको पहले अलग-अलग डांस के फायदे बता देते हैं।


डांडिया- रास डांडिया- एक तरह का कार्डियो वर्कआउट है। तेजी से डांडिया करने से 500 से 700 कैलोरी बर्न होती है। डांडिया से बॉडी तो टोन्ड होती ही है, साथ ही बढ़ा हुआ पेट भी अंदर चला जाता है।

 

घूमर- इससे आपके ऊपरी शरीर का वर्कआउट होता है। साथ ही ट्राइसेप्स, बाइसेप्स, रिस्ट और पीठ की एक्सरसाइज होती है। यह बॉडी पॉश्चर ठीक करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है।

 

डिस्को गरबा- आजकल युवाओं के बीच यह काफी लोकप्रिय है। इसमें तेज स्पीड से किए गए इस डांस से वज़न कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें स्ट्रेचिंग, ट्विस्टिंग और स्क्वेटिंग सब साथ में हो जाती है जिससे कमर, हाथ और पैरों की मसल्स टोन्ड होती है।


नवरात्रि में डांस के फायदे

- एक घंटा का गरबा करने से खूब पसीना आता है जिससे वजन कम होता है। दरअसल, इसमें बार-बार घूमना, झुकना और थिरकना पड़ता है जिससे पेट की मसल्स पर जोर पड़ता है और पेट अंदर चला जाता है।

- किसी भी तरह का डांस आपके शरीर को लचीला बनाता है।

- नवरात्रि में हैवी आउटफिट पहनकर डांस किया जाता है जिससे डांस करने में ज़्यादा एनर्जी लगती है यानी कैलोरी अधिक बर्न होती है।

- ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। 

- बॉडी की टिवस्टिंग और स्ट्रेचिंग होती है। 

- ब्लड शुगर कंट्रोल कर डायबिटीज से बचाता है।

- गरबा में ताली बजाने से हाथों की मसल्स रिलैक्स होती हैं। 

- यह स्ट्रेस बस्टर के तौर पर काम करता है। डांस करने से आपका सारा तनाव दूर हो जाता है और आप खुश रहते हैं।

 

डांस बेहतरीन एक्सरसाइज़ होने के साथ ही स्ट्रेस बस्टर भी है तो आपको डांस करने के लिए सिर्फ नवरात्रि का इंतज़ार नहीं करना चाहिए। हर दिन कुछ देर एक्सरसाइज़ करके आप फिजिकली और मेंटली हेल्दी रह सकते हैं।

 

- कंचन सिंह

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts