National Dengue Day: आज मनाया जा रहा 'राष्ट्रीय डेंगू दिवस', जानिए इसके लक्षण, बचाव और इलाज

  • अनन्या मिश्रा
  • May 16, 2023

National Dengue Day: आज मनाया जा रहा 'राष्ट्रीय डेंगू दिवस', जानिए इसके लक्षण, बचाव और इलाज

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही घर के आसपास मच्छरों की संख्या बढ़ने लगती है। ऐसे में कई वायरल बीमारियां फैलने लगती हैं। इनमें सबसे ज्यादा खतरनाक डेंगू होता है। जब किसी भी व्यक्ति को डेंगू होता है तो उसकी प्लेटलेट्स में तेजी से गिरावट होने लगती हैं। प्लेटलेट्स हमारे शरीर की वह रक्त कोशिकाएं होती हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करती हैं। अगर डेंगू की समय पर पहचान न हो तो इससे मरीज की जान को भी खतरा होता है। 


हर साल डेंगू के बढ़ते मामलों और बीमारी की गंभीरता को देखते हुए सरकार लोगों को जागरुक करने का काम करती है। डेंगू से बचाव के उपाय, लक्षणों की पहचान कर सही इलाज के लिए के लिए जागरुक करने के उद्देश्य से हर साल 16 मई को नेशनल डेंगू दिवस मनाया जाता है। आइए जानते हैं डेंगू से बचाव और इसके लक्षणों से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में...


डेंगू फैलने का कारण

बता दें कि डेंगू एक वायरल फीवर की तरह होता है, जो मच्छर के काटने से होता है। डेंगू फैलाने वाले मच्छरों को बायॉलजिकल नाम एडीज एजिप्टी कहा जाता है। आम बोलचाल की भाषा में इनको टाइगर मच्छर भी कहा जाता है। इन मच्छरों के शरीर पर काली और सफेद धारियां होती हैं।


इन मच्छरों की एक और खासियत होती है कि यह घरों या घरों के आसपास जमा होने वाले पानी में पनपते हैं। वहीं अंडे भी देते हैं। उदाहरण के तौर पर गमलों में भरा पानी, कूलर के पानी में, पानी की टंकी आदि में यह मच्छर पनपते हैं। यह मच्छर दिन और सुबह के समय अधिक काटते हैं।


किस सीजन में फैलता है डेंगू

बरसात का मौसम शुरू होते ही डेंगू बुखार अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर देता है। यानी की जून से अक्टूबर के बीच डेंगू बुखार तेजी से फैलता है। वहीं सर्दियों में इन मच्छरों के पनपने का अनुकूल समय नहीं होता है। 


डेंगू के लक्षण

डेंगू से संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार होने के साथ ही तेज ठंड लगती है।

डेंगू के लक्षण आमतौर पर 2-7 दिन तक रहते हैं।

इसके अलावा मरीज तेज सिर दर्द से पीड़ित होता है और शरीर के जोड़ों में दर्द होता है। 

गले में कभी तेज तो कभी धीरे दर्द होता है। साथ ही चेहरे, सीने व गर्दन में गुलाबी रैशेज हो जाते हैं।

मरीज को खाना अच्छा नहीं लगता है और हर समय उल्टी होने का एहसास होता रहता है।


इस साल की थीम

हर साल नेशनल डेंगू डे की एक खास थीम होती है। इस साल यानी की 16 मई 2023 की थीम 'डेंगू को हराने के लिए साझेदारी का उपयोग करें' तय की गई है।


ऐसे करें डेंगू से बचाव

डेंगू से बचने के लिए अपने घर के आसपास गंदा पानी न जमा होने दें। 

जमा पानी में डेंगू के लार्वा पैदा होने का खतरा होता है। ऐसे में यदि आपके घर के आसपास पानी जमा हो तो उसको न होने दें। 

इसके अलाव साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दें। 


डेंगू में करें इन चीजों का सेवन

पपीते के पत्तों का जूस

नारियल पानी

हल्दी वाला दूध

खट्टे फल, जैसे- कीवी और संतरा आदि

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
National Dengue Day 2023, National Dengue Day, राष्ट्रीय डेंगू दिवस, राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2023, डेंगू-मलेरिया, National Dengue Day Theme, डेंगू के लक्षण, डेंगू का इलाज, Dengue Diet,

Related Posts