Summer Fruits: अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फ्रूट्स, चिलचिलाती गर्मी में भी होगा कूलनेस का एहसास

  • अनन्या मिश्रा
  • May 12, 2023

Summer Fruits: अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फ्रूट्स, चिलचिलाती गर्मी में भी होगा कूलनेस का एहसास

गर्मी के मौसम में खान-पान की सही आदतों का होना बेहद जरूरी होता है। तेज गर्मी, उमस, धूप और लू के कारण सेहत संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। वहीं गर्मी के मौसम में पेट से जुड़ी समस्या होना आम बात है। वहीं गर्मियों में हमारा इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेड रखने के लिए सिर्फ पानी पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए। हालांकि हम सभी गर्मी में अपनी बॉडी को ठंडा रखने का प्रयास करते हैं। लेकिन बॉडी को अंदर से ठंडा रखने के लिए आप अपनी डाइट में मौसमी फलों को भी शामिल कर सकते हैं।


गर्मी के मौसम में कई मौसमी फल मिलते हैं। इन मौसमी फलों को सही मात्रा और सही समय पर अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। यह फल पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से पेट में गर्मी नहीं होती है। आइए जानते हैं डाइटीशियन गर्मियों में कौन से फल खाने की सलाह देती हैं।


लीची

गर्मियों में लीची आपकी सेहत और बॉडी दोनों की सबसे अच्छी दोस्त हो सकती हैं। बता दें कि लीची में संतुलित मात्रा में पानी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी, सी और पोटेशियम समेत कई मिनरल्स पाए जाते हैं। वहीं डाइजेशन के लिहाज से भी लीची अच्छी मानी जाती है और यह आपकी बॉडी में पानी की कमी को भी पूरा करती हैं। इसलिए गर्मियों में लीची को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।


तरबूज

गर्मी का मौसम आते ही मार्केट में तरबूज दिखाई देने लगता है। तरबूज न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है, बल्कि यह गुणों की खान भी होता है। तरबूज से कई तरह की ड्रिंक्स बनाई जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्रिंक्स से ज्यादा तरबूज को ऐसे ही खाना ज्यादा लाभकारी होता है। यह पानी और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है। कड़ाके की गर्मी में कई बार हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में तरबूज का सेवन फायदेमंद होता है। हालांकि एक्सपर्ट्स के अनुसार, तरबूज खाने के दौरान आपको कुछ एहतियात बरतने चाहिए।


अंगूर

गर्मी के मौसम में अंगूर का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। गर्मी में अंगूर खाने से बॉडी को ठंडक मिलती है और साथ ही यह खून को भी बढ़ाता है। बता दें कि अंगूर के सेवन से गर्मियों में होने वाली पाचन संबंधी समस्या से भी निजात मिलता है।


खरबूजा

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खरबूज या मस्क मेलन सबसे अच्छा ऑप्शन है। बता दें कि तरबूज की तरह ही खरबूज में भी विटामिन्स और मिनरल्स के अलावा प्रचुर मात्रा में पानी पाया जाता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ ही इम्यूनिटी के लिए भी काफी अच्छा होता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Summer care, Summer health tips, Fruits, summer special fruits, Expert Verified, water rich foods, Fruits For Summer, Fruits of summer and their benefits, Dehydration in Summer, Healthy summer diet, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts