औषधीय गुणों का खजाना है शहतूत के पत्ते, डायबिटीज समेत कई बीमारियों में है रामबाण इलाज


औषधीय गुणों का खजाना है शहतूत के पत्ते, डायबिटीज समेत कई बीमारियों में है रामबाण इलाज

शहतूत का फल ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। शहतूत के फल में विटामिन ए, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ शहतूत का फल ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियां भी हमारी सेहत के उतनी ही गुणकारी हैं। इसके पत्तों का सेवन करने से डायबिटीज से लेकर मोटापे जैसी समस्याओं में लाभ होता है। आज के इस लेख में हम आपको शहतूत के पत्तों के फायदे बताने जा रहे हैं - 


डायबिटीज कंट्रोल करे 

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए शहतूत की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके पत्तों में डीएनजे नामक तत्व पाए जाते हैं, जो शुगर को कंट्रोल  करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एकरबोस नामक कंपाउंड ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है।


सूजन और घाव में फायदेमंद 

घाव या सूजन होने पर भी शहतूत की पत्तियों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। अगर शरीर के किसी अंग में सूजन हो गई हो तो शहतूत की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से सूजन से जल्द राहत मिलती है। इसके साथ ही शहतूत की पत्तियों को पीसकर इसका लेप लगाने से घा जल्दी भरता है। 


दिल को स्वस्थ रखे 

शहतूत की पत्तियों का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इनमें फेनोलिक्स और फ्लैवोनॉइड नामक तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की बिमारियों के खतरे को कम करते हैं। शहतूत की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। 


खून साफ करे 

खून साफ न होने के कारण कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में शहतूत की पत्तियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। शहतूत की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करने से खून साफ होता है और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। शहतूत की पत्तियों का सेवन करने से स्किन एलर्जी से भी छुटकारा मिलता है। 


मोटापा कम करने में मददगार 

मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए शहतूत की पत्तियों का सेवन फायदेमंद होता है। शहतूत की पत्तियों का अर्क पीने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आप चाहें तो शहतूत की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकती हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts