कुछ ऐसी गलतियां जो कमजोर कर सकती हैं आपकी हडि्डयां


कुछ ऐसी गलतियां जो कमजोर कर सकती हैं आपकी हडि्डयां

हर कोई चाहता है कि उसकी हडि्डयां मजबूत हों और इसलिए लोग अपनी डाइट पर खासा ध्यान देते हैं। माना जाता है कि खाने में अगर कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा हो तो इससे हडि्डयां कमजोर नहीं होती। यह पूरी तरह से सच नहीं है। आपको शायद पता न हो, लेकिन अक्सर हम लोग अपनी डेली लाइफ में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिसके कारण धीरे−धीरे हडि्डयां कमजोर होने लगती हैं। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में−


नमक की अधिकता

कुछ लोगों को नमक अधिक मात्रा में खाने की आदत होती है। यहां तक कि लोग कई बार खाने में उपर से भी नमक डालकर खाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सतर्क हो जाएं। आप जितना अधिक नमक खाएंगे, आपके शरीर से कैल्शियम उतना ही अधिक निकलेगा। इसलिए खाने में अलग से नमक डालने की आदत छोड़ दें। साथ ही उन आहार से भी दूरी बनाएं, जिनमें नमक की अधिकता हो।

 

व्यायाम की कमी

टेक्नोलॉजी के इस युग में लोगों की शारीरिक एक्टिविटी काफी कम होती जा रही है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो जरा सा भी पैदल नहीं चलते और न ही किसी तरह की एक्टिवटिी करते हैं, जिसके कारण उनकी हडि्डयां कमजोर होने लगती हैं। व्यायाम करना न सिर्फ अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है, बल्कि इसके कारण आपकी हडि्डयों को भी मजबूती मिलती है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालें।


घर में ही रहना

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो घर से ही काम करते हैं और इसलिए उन्हें ज्यादा बाहर निकलना पसंद नहीं होता। इतना ही नहीं, जो लोग बाहर काम करते हैं, वह भी सूरज की किरणों के संपर्क में नहीं आना चाहते। उनकी इस आदत के कारण उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता। विटामिन डी शरीर के लिए महत्वपूर्ण विटामिनों में से एक है। यह शरीर में कैल्शियम के अब्जार्शन में मदद करता है और विटामिन डी की कमी के कारण शरीर में कैल्शियम का अवशोषण नहीं होता और हडि्डयां कमजोर हो जाती हैं।


धूम्रपान की आदत

आपको शायद पता न हो लेकिन धूम्रपान करने से सिर्फ कैंसर ही नहीं होता, यह आपकी हडि्डयों को भी कमजोर बना देता है। दरअसल, लगातार स्मोक करने के कारण शरीर नए बोनटिश्यू नहीं बना पाता। साथ ही धूम्रपान के कारण हड्डी जल्दी टूट जाती है और घाव भरने में भी काफी समय लगता है। इसलिए आज ही धूम्रपान की आदत से किनारा कर लीजिए।

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts