कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने दिए इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स

  • Healthy Nuskhe
  • May 06, 2021

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने दिए इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स

भारत में कोरोनावायरस की महामारी दूसरी लहर से चारों तरफ हड़कंप मचा हुआ है। हर दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले कई दिनों से आए दिन देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 4 लाख पार कर रहा है। ऐसे में आयुष मंत्रालय की तरफ से लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दिशानिर्देश दिए जा रहे हैं। आयुष मंत्रालय ने कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के अलावा, संक्रमण को कम रखने के लिए इम्युनिटी को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया है। आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी को बढ़ावा देने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिससे कोविड-19 संक्रमण को रोका जा सकता है। आइए जानते हैं आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या सुझाव दिए हैं - 


आयुष मंत्रालय ने दिनभर कई बार गुनगुना पानी पीने की सलाह दी है। 

कोरोना संक्रमण में विटामिन सी का सेवन बहुत फायदेमंद है। आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए दिशानिर्देश के अनुसार विटामिन सी के लिए आंवले का सेवन करें।

एक चुटकी हल्दी और नमक के साथ गर्म पानी से गरारे करें

घर का बना ताजा भोजन लें जो आसानी से पचने योग्य हो। इसके साथ ही खाना बनाते समय हल्दी, जीरा, सूखी अदरक और लहसुन आदि मसलों का इस्तेमाल करें। 

प्रतिदिन 30 मिनट योग, प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास करें।

सात से आठ घंटे की नींद लें और दिन के समय सोने से बचें

इम्युनिटी बढ़ने के लिए रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें

रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसका सेवन करें। 

प्रतिदिन दो बार खाने के बाद गुडूची घनवटी 500 मिलीग्राम/ अश्वगंधा गोली 500 मिलीग्राम को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें

रोजाना दिन में 1 से 2 बार हर्बल टी / शंखनाद काढ़ा लें। कढ़ा बनाने के लिए तुलसी (4 भाग), दालचीनी (2 भाग), कलौंजी (2 भाग), काली मिर्च (1 भाग) मिलाएँ। यह सब 150 मिलीलीटर पानी में उबालें और इसे दिन में एक या दो बार पिएँ। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गुड़, किशमिश या  इलायची भी मिला सकते हैं।

सुबह या शाम के समय तिल का तेल, नारियल का तेल या गाय का घी अपनी नाक में डालें।

सूखी खांसी और गले में खराश के लिए सादे पानी या ताज़े पुदीना के पत्तों या अजवाईन या कपूर के साथ भाप से साँस लेना।

खांसी और गले की खराश से राहत पाने के लिए लौंग या मुलेठी का चूर्ण शहद या चीनी के साथ मिलाकर दिन में दो-तीन बार लें।

अगर सूखी खांसी इन उपायों से कम नहीं होती है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
corona prevention tips, ministry of ayush immunity boosting tips, immunity boosting tips for corona, how to boost tips in corona, कोरोना में इम्युनिटी बढ़ाने की टिप्स, इम्युनिटी बढ़ाने की टिप्स, आयुष मंत्रालय की इम्युनिटी बढ़ाने की टिप्स, कोरोना बचाव टिप्स

Related Posts