बाजार में मौजूद इन दवाओं से हो सकता है कोरोना का इलाज, पढ़ें इनके बारे में

  • Healthy Nuskhe
  • Aug 06, 2020

बाजार में मौजूद इन दवाओं से हो सकता है कोरोना का इलाज, पढ़ें इनके बारे में

भारत में लाखों लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके है। देशभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हालाँकि, एक राहत  की बात यह है कि संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ बहुत से मरीज़ ठीक भी हो रहे हैं। बाजार में कोविड-19 के इलाज के लिए अलग-अलग दवाइयां मौजूद हैं। देश में अलग-अलग फार्मा कंपनियां ट्रायल के बाद नई-नई दवाइयाँ मार्किट में लॉन्च कर रही हैं जिससे कोरोना वायरस का इलाज किया जा सके। हालांकि अभी तक ऐसी कोई वैक्सीन नहीं आई है जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सके, लेकिन बाजार में मौजूद इन दवाइयों से कोरोना के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले रोगियों के इलाज में किया जा सकता है। आइए जानते हैं कोरोना के इलाज के लिए कौन सी दवाइयां मार्किट में लॉन्च की गई हैं -  


ल्यूपिन की कोविहाल्ट

हाल ही में फार्मा कंपनी ल्यूपिन ने कोविड-19 की दवा फेविपिराविर को कोविहाल्ट (Covihalt) ब्रांड के नाम से मार्किट में लॉन्च किया है। कंपनी का कहना है कि इस दवा से कोरोना के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले रोगियों के इलाज में किया जाएगा। इस दवाई की एक टैबलेट की कीमत 49 रूपए है।


ग्लेनमार्क की फैबिफ्लू

 ग्लेनमार्क ने भी कोविड के इलाज के लिए फैबिफ्लू नाम की दवा मार्किट में लॉन्च की है। पहले यह दवाई 103 रूपए में मिलती थी लेकिन अब इसकी कीमत घटा कर 75 रूपए कर दी गई है।  


बीडीआर फार्मा की फेविपिराविर  

ल्यूपिन से पहले बीडीआर फार्मास्यूटिकल भी कोविड के लिए फेविपिराविर को बाजार में उतार चुकी है। यह एक एंटीवायरस ड्रग है और इसकी एक टैबलेट का मूल्य 63 रूपए है।


सन फार्मास्यूटिकल की फ्लुगार्ड

सन फार्मा ने भी मार्किट में कोरोना वायरस की दवाई लांच की है। फ्लुगार्ड के नाम से बिकने वाली इस दवाई की एक गोली की कीमत 35 रूपए है। इस दवाई से कोरोना के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले रोगियों का इलाज किया जा सकता है।


जुबिलेंट लाइफ साइंसेज की जुबी-आर

भारतीय फार्मा कंपनी जुबिलेंट लाइफ साइंसेज ने कोरोना वायरस के इलाज में कारगर अमेरिकी ड्रग मैन्‍युफैक्‍चरर गिलीड साइंसेस (Gilead Sciences) की एंटीवायरल दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) का जेनरिक वर्जन JUBI-R के नाम से मार्किट में लॉन्च किया है। बाजार में इस इंजेक्शन की एक शीशी की कीमत 4700 रूपए है।


सिप्ला की सिपरमी

सिप्ला ने जून में सिपरमी नाम से रेमडेसिवीर दवा का जेनरिक वर्जन को बाजार में लॉन्च किया था। इस इंजेक्शन की कीमत 4000 रुपया प्रति शीशी है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health and fitness news, latest health tips, corona virus, covid -19, corona virus medicine, which medicine can cure corona virus, medicine fo corona virus, कोरोना वायरस, corona virus prevention tips

Related Posts