Health Benefits: चीकू में छिपे हैं तमाम औषधीय गुण, इस तरह करेंगे सेवन तो मिलेंगे कई फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 20, 2023

Health Benefits: चीकू में छिपे हैं तमाम औषधीय गुण, इस तरह करेंगे सेवन तो मिलेंगे कई फायदे

हर फल की अपनी खासियत और गुण होता है। ऐसे ही फलों में चीकू का नाम शुमार है। इस फल में एक अलग मिठास पाई जाती है। साथ ही इस फल में अनेक गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है। चीकू फल को सपोडिला या सपोटा नाम से भी जाना जाता है। चीकू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन बी, सी, ई और कैल्शियम, फाइबर, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इस फल के सेवन से दिमाग शांत होता है और तनाव भी कम होता है।


चीकू खाने से कई तरह के फायदे होते हैं। वहीं इसके पत्ते, जड़ और छाल को दवा के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इस फल को खाने से कई बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सकता है। यह बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि चीकू सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है।


चीकू खाने के फायदे 


इम्यूनिटी

चीकू में मौजूद विटामिन सी बॉडी की रेसिस्टेंट कैपेसिटी को बेहतर बनाने का काम करता है। जिससे हमारे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है और कमजोर इम्यूनिटी में भी सुधार होता है। 


कब्ज

बता दें कि चीकू फाइबर से भरपूर होता है। इस फल को खाने से पेट संबंधी तमाम परेशानियों से आराम मिलता है। इसके सेवन से आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं, क्योंकि यह फल आसानी से पच जाता है।


ब्लड प्रेशर

चीकू में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है। चीकू को उबालकर इसके पानी को पीने से बीपी कंट्रोल में रहता है।


बालों के लिए फायदेमंद

इस फल में मौजूद विटामिन ए, ई और सी से बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है। इस फल में मौजूद पॉलीफेनोलिक कंपाउंड बालों में होने वाली रूसी को कम करने में मददगार है।


स्किन

चीकू में मौजूद मॉइस्चराइजिंग आपकी स्किन को रूखा होने से बचाती है और त्वचा को मुलायम बनाने का काम करती है। अगर आप रोजाना इस फल का सेवन करते हैं, तो यह झुर्रियों को भी कम करने में मदद करता है। 


हड्डियां

चीकू में कैल्शियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा चीकू में मौजूद मैगनीज और जिंक हड्डियों को होने वाले नुकसान से बचाता है। 


सर्दी-जुकाम

सर्दी-जुकाम से राहत पाने में चीकू आपकी काफी मदद कर सकता है। सर्दी-जुकाम होने पर इस फल का सेवन करने से नाक की नली से कफ हटाकर यह सीने को आराम देता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Chikoo, Chikoo Benefits, Health Benefits, Sapodilla Fruits, चीकू, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, चीकू खाने के फायदे, Apota Health Benefits, Chikoo Health Benefits

Related Posts