Winter Habits: सर्दियों में फिट रहने के लिए आदतों में करें ये बदलाव, बार-बार नहीं पड़ेंगे बीमार

  • अनन्या मिश्रा
  • Nov 02, 2023

Winter Habits: सर्दियों में फिट रहने के लिए आदतों में करें ये बदलाव, बार-बार नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में हम सभी को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ठंड में तापमान कम होने के कारण हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में सर्दी-जुकाम, बुखार और फ्लू जैसी समस्याएं हमारे शरीर को जकड़ लेती हैं। इसलिए किसी भी बीमारी से बचने के लिए हम सभी को पहले ले कुछ इंतजाम कर लेने चाहिए।

 

बीमारियों से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। मौसम में बदलाव होने के साथ ही आपको अपनी कुछ आदतों में भी बदलाव करना चाहिए। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं कि किस तरह से सर्दी के मौसम में आप अपनी कुछ आदतों को बदलकर स्वस्थ रह सकते हैं।


एक्टिव रहें

बढ़ती सर्दी के साथ ही हमारे अंदर आलस भी बढ़ने लगता है। ऐसे में अधिकतर लोग एक्सरसाइज को स्किप करने लगते हैं। लोगों को जिम या पार्क में जाकर वर्कआउट करने में सबसे ज्यादा आलस आता है। लेकिन वर्कआउट के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं। आप चाहें तो घर पर भी कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा लिफ्ट की जगह जीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप फिट व एक्टिव रहेंगे और एनर्जेटिक बने रहेंगे। 


तेल मालिश करें

शरीर की मालिश करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में अगर आप रेगुलर बॉडी मसाज लेते हैं, तो इससे आपका शरीर इंफेक्शन और बीमारी से बेहतर ढंग से लड़ पाता है। कुछ लोगों को सर्दी के मौसम में मसल्‍स और हड्डियों के जोडों में अकड़न की समस्या होती है। लेकिन जब आप तेल मसाज लेते हैं, तो मसल्‍स और हड्डियों के जोड़ों को गति मिलती है। जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है। मसाज के बाद स्टीम लेने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।


अच्छी नींद लें

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए भरपूर नींद लेने की कोशिश करें। हांलाकि सर्दियों के मौसम में ज्यादा सोने के लिए समय नहीं मिल पाता है। लेकिन भले ही आप जितनी देर के लिए सोएं, अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। अच्छी और पर्याप्त नींद लेने से बॉडी टॉक्सिन दूर करती है। जिससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है।

 

लिमिट में खाएं

कहा जाता है कि हर चीज की अति बुरी होती है। यह बात खाने पर भी लागू होती है। ऐसे में आपको जो खाने में पसंद हैं, उसे बहुत ज्यादा ना खाएं। क्योंकि शरीर को जितनी जरूरत होती है, वह उतना ही खाना उपयोग करती है। बाकी खाने को हमारा शरीर एनर्जी के रूप में बचाता है। जब आप कोई चीज ज्यादा खाते हैं, तो इसकी मात्रा फैट में बदल जाती है।


जरूर खाएं कच्चा सलाद

सर्दियों के मौसम में फिट रहने के लिए आप कच्चे सलाद का सेवन करें। सर्दी के मौसम में बाजार में कई तरह की सब्जियां मिलती हैं। जिन्हें कच्चा खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। इसलिए आप भी सलाद में गाजर, चुकंदर, खीरा और मूली आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप स्प्राउट्स, जूस, फल और अंडे आदि भी खा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Changing weather, बदलता मौसम, फिट रहने के टिप्‍स, लाइफस्टाइल में बदलाव, Stay healthy, Home Remedies, Healthy in changing weather, Winter and health, Winter Health Tips, Winter Habits

Related Posts