Immunity Booster Drink: गर्मियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बनाएं खास आइस क्यूब, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • May 28, 2024

Immunity Booster Drink: गर्मियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बनाएं खास आइस क्यूब, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

हेल्दी रहने और वायरल इंफेक्शन से खुद का बचाव करने के लिए इम्यूनिटी पावर का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि स्ट्रांग इम्यूनिटी हमें हेल्दी रखने, बीमारियों और वायरल इंफेक्शन से बचाने में मददगार होती है। बता दें कि गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर का एनर्जी लेवल जल्द खत्म हो जाता है। ऐसे में स्वस्थ रहने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों और पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।


गर्मियों में शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए लोग खाने से ज्यादा पीना पसंद करते हैं। क्योंकि इससे बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ता है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपके साथ इम्यूनिटी बूस्टर हर्बल आइस क्यूब बनाने की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं। साथ ही इसके सेवन से क्या लाभ होता है, यह भी जानेंगे।


हर्बल आइस क्यूब की सामग्री

आंवला- 2 (कटे हुए)

हल्दी- 1 चम्मच

सफेद हल्दी- 2 इंच कटे हुए 

अदरक- 2 इंच कटा हुआ

काली मिर्च- 10 दाने

पुदीना- 8 से 10 पत्तियां

नमक- स्वादानुसार


बनाने का तरीका

पहले सभी सामग्रियों को एक ब्लेंडर जार में डालें। 

फिर इसमें 1 कप पानी डालें और सभी सामग्रियों को ब्लेंड कर पेस्ट बना लें।

अब इस मिश्रण को आइस क्यूब ट्रे में डालें और पुदीने के छोटे-छोटे टुकड़ों से गार्निश कर दें। 

इसके बाद आइस क्यूब ट्रे को फ्रिजर में 8 से 10 घंटे के रख दें।

इस आसान तरीके से इम्यूनिटी बूस्टर आइस क्यूब तैयार है।

फिर गिलास में गुनगुना पानी लेकर उसमें एक आइस क्यूब डालें।

जब यह घुल जाए तो इस ड्रिंक का सेवन करें।


फायदे

आंवला 

आंवला विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है और इंफेक्शन से लड़ने और बीमारियों से बचाव करने में सहायक होता है।


हल्दी 

हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है, जो सूजनरोधी और एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है। इसके सेवन से शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलने के साथ ही इंफ्लेमेशन की समस्या कम होती है। साथ ही हल्दी इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है।


अदरक

अदरक में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, ऐसे में अदरक का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट में होने वाली जलन शांत होती है और मतली की समस्या से भी राहत मिलती है।


सफेद हल्दी

बता दें कि सफेद हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं। जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं। खांसी-जुकाम और सांस जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं।


पुदीना 

इसमें मेन्थॉल पाया जाता है, जोकि डिकॉन्गेस्टेंट गुण से भरपूर होता है। यह आपकी सांसों को साफ करने के साथ ही मुंह से बैक्टीरिया कम करने में सहायक होता है। साथ ही पुदीना पाचन में भी सहायक होता है। इसके सेवन से एसिडिटी या अपच से जुड़ी समस्याएं कम हो सकती हैं।


काली मिर्च

काली मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो गर्मियों में इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं और साथ ही वायरल इंफेक्शन से बचाव करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Herbal Ice Cubes, Immunity Boosting Herbal, Immunity, हर्बल आइस क्यूब, इम्यूनिटी, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Immunity Boosting Herbal Ice Cubes

Related Posts