Rainbow Diet For Weight Loss: रेनबो डाइट से तेजी से घटाएं वजन, Health कोच से जानिए इसके फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 30, 2023

Rainbow Diet For Weight Loss: रेनबो डाइट से तेजी से घटाएं वजन, Health कोच से जानिए इसके फायदे

बेहतर और स्वस्थ जीवन के लिए हमारा खानपान सही होना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आप रोजाना बाहर या एक जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। फिर चाहे वह चीजें कितनी ही हेल्दी क्यों न हों। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपके खाने की प्लेट में रंग-बिरंगे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। रंग-बिरंगे खाद्य पदार्थ का सीधा मतलब तरह-तरह के फल-सब्जियों और अनाज से हैं। 


रेनबो डाइट

एक्सपर्ट्स इस डाइट को रेनबो डाइट कहते हैं। जैसा कि आपको इस रेनबो डाइट के नाम से ही पता चल रहा होगा कि इस डाइट में अलग-अलग रंग की खाने की चीजें शामिल होंगी। आपको बता दें कि रंग-बिरंगे खाद्य पदार्थ यानि की रेनबो डाइट में फाइबर, जिंक, फास्फोरस, विटामिन ए (बीटा कैरोटीन), विटामिन सी, विटामिन ई, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। होलिस्टिक हेल्थ कोच और 'ईट योर केक, लोज़ योर वेट' के लेखक अजहर अली सैयद बताते हैं कि रेनबो डाइट के जरिए आप वेट कंट्रोल करने के अलावा डायबिटीज, कैंसर, सूजन और हृदय रोग जैसी बीमारियों का खतरे को कम किया जा सकता है।


डाइट में रंगो का महत्व

खाने की हर चीज का रंग उसमें मौजूद खास केमिकल के कारण होता है और यह हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी है। जैसे पीले/नारंगी रंग की चीजों में में कैरोटीन पाया जाता है। वहीं हरे रंग की चीजों में क्लोरोफिल की मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही लाल और बैंगनी रंग की चीजों में एंथोसायनिन केमिकल पाया जाता है। यह सारे केमिकल्स हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होते हैं।


आसानी से होता है वेट लॉस

ज्यादातर फल-सब्जियों में कैलोरी, फैट और शुगर की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इनमें पॉलीफेनोल्स की मात्रा भी अधिक होती है। यही कारण है कि हर रोज थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इनके सेवन से आपके वेट लॉस में आसानी होती है।


फाइबर की मात्रा

कई फलों और सब्जियों में फाइबर और पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यन फलों और सब्जियों के सेवन से आप लंबे समय तक तृप्त रहेंगे। साथ ही इन चीजों के सेवन से आप अनहेल्दी चीजें खाने से बचेंगे। क्योंकि इनमें पाई जाने वाली नैचुरल मिठास, पानी और फाइबर से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे आपका बाहर की चीजें खाने का मन नहीं करेगा।


कैलोरी की मात्रा कम

रेनबो डाइट में शामिल चीजों में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। हालांकि स्वीट कॉर्न, हरी मटर, अंगूर, खजूर, केला, एवोकाडो, अंजीर, नारियल आदि में कैलोरी की मात्रा थोड़ी अधिक हो सकती है। लेकिन इन फलों में अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें मौजूद फाइबर आपकी भूख को लंबे समय तक मिटाएगा और मीठा खाने की इच्छा भी होगी।


स्टीम में पकाएं सब्जियां

रेनबो डाइट में शामिल सब्जियों को भाप में पकाना चाहिए और इसमें मसालों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर आप इसको अन्य खाने की चीजों की तरह पकाएंगे या हाई फैट वाले ड्रेसिंग या सॉस का इस्तेमाल करने से कैलोरी और फैट की मात्रा बढ़ जाती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Rainbow Diet, Weight Loss, Weight, Rainbow Diet For Weight Loss, रेनबो डाइट, वेट लॉस, हेल्थ कोच, benefits of rainbow diet, weight loss naturally, amazing health benefits, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी,

Related Posts