जानिए हाइजीन आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी है?


जानिए हाइजीन आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी है?

आज हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हाइजीन है, हम वैसे तो अपने आसपास हर तरह की चीजों का बहुत ही ज्यादा ध्यान रखते हैं। साफ-सफाई का भी बहुत ही ज्यादा ध्यान रखते हैं लेकिन अन्य चीजों की साफ सफाई के चक्कर में हम खुद को हाइजीन रखना या खुद को साफ रखना भूल जाते हैं।

 

हेल्थ हाइजीन हमारी सेहत का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है हाइजीन का अर्थ है स्वस्थ रहने का तरीका यह न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी ज़रूरी है, क्योंकि इसका सीधा असर आपके मन-मस्तिष्क पर पड़ता है। 


यदि आप हेल्थ हाइजीन की अनदेखी करते हैं तो यह आपके लिए एक परेशानी का सबब बन जाएगा हेल्थ हाइजीन ना होने से बहुत सारी परेशानियां भी हो सकती है, वहीं दूसरी ओर आप किसी संक्रामक बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं। कुछ बेसिक हाइजीन की बातों को यदि आप जान लेंगे तो अपने साथ-साथ आप अपनों की सेहत का भी ध्यान रख पाएंगे।


बेसिक पर्सनल हाइजीन हैबिट्स पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखकर हम ख़ुद के साथ-साथ दूसरों को भी बीमार होने से बचा सकते हैं। अच्छी सेहत के लिए हर रोज़ सुबह से शाम तक काम आनेवाली अपनी सभी हाइजीनिक एक्टीविटीज़ पूरी तरह से करें। शाररिक हाइजीन के साथ साथ हेयर हाइजीन सिर से पांव तक स्टाइलिश दिखने के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसलिए आज हम आपको कुछ हाइजीन के टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा अच्छा और स्वस्थ बना सकते हैं।


बेसिक पर्सनल हाइजीन हैबिट्स

पर्सनल हाइजीन पर हमें बहुत ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए। यदि आप खुद को साफ सुथरा और स्वस्थ रखेंगे तो आपके आसपास के लोग भी आप के वजह से स्वस्थ रहेंगे। अच्छी सेहत के लिए हर रोज़ अच्छी तरह से स्नान करना चाहिए साथ ही अच्छे-अच्छे पोषक भरे खाने का सेवन करना चाहिए ये सब करने से आपका स्वास्थ्य अंदर से और बाहर से दोनों जगह से हाइजीन रहेगा।

 

गर्मियों में खुद को हाइजीन रखने के लिए आप दिन में दो बार स्नान कर सकते हैं साथ ही यदि आपने किसी भी तरह का कोई भी काम किया है, जिससे आपके शरीर से दुर्गंध आने लगती है तो आप हाथ मुंह धो कर अपने शरीर को हाइजीन बना सकते हैं।


हेयर हाइजीन

शारीरिक हाइजीन के साथ-साथ आपको अपने बालों पर भी बहुत ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए। बाल हमारी शारीरिक सुंदरता बनाते हैं, इसीलिए इनका ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आप बहुत ज्यादा सुंदर है लेकिन आपके सुंदर और घने बाल नहीं है तो आपकी सुंदरता पूरी तरह से निकलकर नहीं आएगी।

 

इसीलिए शरीर को हाइजीन रखने के साथ-साथ आपको अपने बालों को भी हाइजीन रखना चाहिए। सिर से पांव तक स्टाइलिश दिखने के लिए हमें पूरे शरीर की साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखना चाहिए, ज्यादातर लोग बालों की साफ-सफाई को ही अनदेखा कर देते हैं, जो बहुत ही ज्यादा गलत है।


बालों को हाइजीन बनाने के लिए

बालों को हफ़्ते में दो बार अच्छी तरह से शैंपू से धोना चाहिए। बालों को कभी भी साबुन से ना धोएं, क्योंकि साबुन के अंदर कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं हमारे बालों को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं, साबुन के अंदर मौजूद सोडियम बाईकार्बोनेट बालों को नुक़सान पहुंचाता है।

 

ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं, जरूरत पड़ने पर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हमेशा इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें काफी ज्यादा डैमेज हो जाती हैं, जिसके कारण आपके बाल टूटने लगते हैं। बालों को हाइजीन और स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं आप चाहे तो नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इस तेल में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि बालों को बहुत ही ज्यादा सुंदर और घने बनाता है।


स्किन हाइजीन

स्किन को हाइजीन रखना हर व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को पूरे दिन काम करने से पसीने तो जरूर आता है भले ही किसी व्यक्ति को कम, तो किसी को ज़्यादा, साथ ही पसीना सूखने के बाद भी हमारे शरीर पर जर्म्स रह जाते हैं, जिन्हें हमें तुरंत साफ़ करना चाहिए। 


त्वचा को साफ सुथरा रखने के लिए सबसे बेहतर और अचूक उपाय है पानी और साबुन इनसे बेहतर आपको कुछ नहीं मिल सकता रोजाना एक या दो बार अच्छी तरह से साबुन लगाकर नहाएं। शरीर से बैक्टीरिया और कीटाणु हटाने के लिए आप एंटी-बैक्टीरियल सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं या पानी के अंदर एंटी सेप्टिक लिक्विड की कुछ बूंदें डाल सकते हैं।

 

अपने टॉवेल, सोप, रेज़र, मेकअप आदि दूसरों से कभी शेयर करने के लिए ना दें। नहाने के बाद त्वचा को नरम-मुलायम व मॉइश्‍चराइज़ रखने के लिए अच्छी क्वालिटी का मॉइश्‍चराइज़र इस्तेमाल करें साथ ही रोज़ाना धुले हुए साफ़-सुथरे कपड़े पहनें।


ओरल हाइजीन

शारीरिक हाइजीन और है हाय जिनके साथ साथ हमारे लिए और हाइजीन भी एक अहम् हिस्सा है। यदि आपका ध्यान नहीं रखेंगे तो की बदबू, दांतों में कैविटीज़ और मसूड़ों में तकलीफ़ हो सकती है। इसीलिए रोज़ाना दो बार ब्रश करना बहुत जरूरी होता है साथ ही आप जब भी कुछ खाएं, मुंह को साफ़ जरूर करें ताकि खाना मुंह में अटका न रहे। जिग-जैग ब्रिस्लस वाला ब्रश, फ्लॉस, टंग क्लीनर और माउथवॉश का सही तरह से इस्तेमाल करें। ब्रश को कभी गीला न छोड़े वरना उसके अंदर जर्म्स होने लगते हैं, किसी और के साथ अपना ब्रश या टंग क्लीनर शेयर न करें।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts