रहना है फिट तो हफ्ते में एक दिन का उपवास जरूर रखें, जानें व्रत रखने के फायदे


रहना है फिट तो हफ्ते में एक दिन का उपवास जरूर रखें, जानें व्रत रखने के फायदे

आज के समय में लोग स्वास्थ के प्रति सचेत हो रहे हैं। लोग फिट रहने के लिए कई उपाय करते हैं। कुछ लोग स्वस्थ रहने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं तो कुछ योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उपवास करने से भी आपको फिट रहने में मदद मिल सकती है। कुछ लोग अपनी धार्मिक मान्यताओं के कारण उपवास रखते हैं। लेकिन वैज्ञानिक दृष्टि से भी उपवास रखना बहुत फायदेमंद होता है। हफ्ते में एक दिन व्रत रखने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ बेहतर बनता है। इससे बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं और आप अच्छा महसूस करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हफ्ते में एक दिन उपवास रहने से आपको फिट रहने में मदद कैसे मिलती है - >


बीमारियों के जोखिम होता है कम 

हफ्ते में एक दिन उपवास रखने से शरीर में जमा हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे हमारी बॉडी डिटॉक्स होती है और बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। 


वजन कम करने में मददगार 

उपवास रखने से हमारे शरीर में मौजूद फैट, ऊर्जा में बदल जाता है। इससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। एक शोध में पाया गया कि उपवास में जब 12 घंटे या उससे अधिक कुछ नहीं खाते हैं, तो किटोसिस की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इससे हमारे शरीर की कोशिकाएं शरीर में मौजूद चर्बी को ऊर्जा में तब्दील कर देती हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो हफ्ते में एक दिन उपवास रखें।  


मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

उपवास रखना शारीरिक स्वस्थ के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। उपवास रखने से, खून में एंडोर्फिन का स्तर बढ़ जाता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।


इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। हफ्ते में एक दिन उपवास रखने से इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।


पाचन तंत्र मजबूत बनता है 

उपवास रखना पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी फायदेमंद है। उपवास में 12 घंटे या उससे अधिक कुछ न खाने से पाचन क्रिया को सुचारु रूप से काम करना शुरू कर देती है। रखने से पाचन तंत्र भी सही तरीके से काम करता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक दिन व्रत जरूर रखें।


ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है

सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से ब्लड शुगर स्तर भी नियंत्रित रहता है। उपवास में नमक न खाने की वजह से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। बीपी के मरीजों के लिए हफ्ते में एक दिन उपवास रखना फायदेमंद रहता है। हालांकि, जिन लोगों को बीपी की समस्या हो, उन्हें उपवास रखने से पहले अपने डॅाक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts