सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, जानें सर्दियों में सेहत के लिए कौन सा हीटर है सबसे अच्छा


सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, जानें सर्दियों में सेहत के लिए कौन सा हीटर है सबसे अच्छा

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग हीटर का सहारा लेते हैं। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों के लिए घर में हीटर लगाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रूम हीटर के इस्तेमाल से आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती हैं। आजकल बाजार में कई तरह के हीटर मौजूद हैं। अक्सर हमारे मन में यह सवाल आता है कि सर्दियों में कौन सा हीटर ज्यादा अच्छा रहेगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में कौन सा रूम हीटर अच्छा रहता है और हीटर के ज्यादा इस्तेमाल से कौन सी परेशानियां हो सकती हैं -


वेंट फ्री इलेक्ट्रिक हीटर 

सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए वेंट फ्री इलेक्ट्रिक हीटर अच्छे माने जाते हैं। इनमें चिमनी होती है जिनसे वेंटीलेशन अच्छा रहता है और हीटर से निकलने वाली हानिकारक गैसें जैसे कार्बन मोनोऑक्साइड कमरे से बाहर निकल जाती हैं। हालांकि ये हीटर थोड़े महंगे होते हैं इसलिए ज्यादातर लोग इन्हें नहीं खरीदते हैं।


अन्वेन्टेड इलेक्ट्रिक हीटर

अन्वेन्टेड इलेक्ट्रिक हीटर हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। ये सस्ते होते हैं इसलिए अधिकतर लोग इनका चुनाव करते हैं।  लेकिन इनसे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इनमें वेंटीलेशन कि सही फैसिलिटी नहीं होती है जिसकी वजह से हीटर से निकलने वाले हानिकारक तत्व और गैसें बाहर नहीं निकल पाती हैं। 


ऑयल हीटर 

सेहत के लिए ऑयल हीटर बेस्ट माना जाता है। यह बाकी हीटर्स की तुलना में वातावरण से कम ऑक्सीजन लेता है और इस हीटर से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भी कम निकलती है। यही गैस हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक होती है। इसलिए सर्दियों में ऑयल हीटर का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचता है।


हीटर के इस्तेमाल से हो सकते हैं ये नुकसान 

जिन लोगों को पहले से ही सांस संबंधी कोई समस्या है उन्हें हीटर से दूर रहना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हीटर चलाने के दौरान उससे कुछ गैस रिलीज होती हैं जो हवा में मिलकर सांस लेने में समस्या पैदा कर सकती हैं। इससे सांस के रोगियों और बच्चे बुजुर्गों में घुटन हो सकती है। अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों को रूम हीटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 


हीटर की वजह से सिरदर्द, मतली और नींद ना आने जैसी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आपको साइनस की समस्या है तो ऑयल हीटर  का इस्तेमाल करें। इससे हवा में नमी बनी रहती है जिससे सांस संबंधी दिक्कत नहीं होती है।

 

सर्दियों में हीटर के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान होता है। हीटर के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो जाती है जिससे आगे चलकर झुर्रियां बन जाती हैं। हीटर की वजह से कमरे में मौजूद हवा की नमी खत्म हो जाती है और हवा ड्राई हो जाती है। इससे त्वचा के अंदर मौजूद टिशू खराब होने लगते हैं जिनके कारण पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts