जानिए कौन से स्वादिष्ट जूसों से आप अपने वजन को कर सकते हैं कम


जानिए कौन से स्वादिष्ट जूसों से आप अपने वजन को कर सकते हैं कम

आज के समय में हर कोई सुंदरता की रेस में सबसे आगे जाना चाहता है। व्यक्ति सुंदर तभी दिखता है जब वो ज्यादा मोटा ना हो और वह देखने में बिल्कुल आकर्षित लगे। ऐसे में लोग अपना मोटापा कम करने के लिए अलग-अलग प्रकार के उपाय अपनाते हैं। लेकिन उन्हें किसी भी तरह का सहज समाधान नहीं मिल पाता। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप किन प्राकृतिक जूसों के सेवन से अपने वजन को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं और अपनी अंदर की  उर्जा को बढ़ा सकते हैं।


गाजर का जूस


जैसे कि सभी को पता है कि गाजर हमारे स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा फायदेमंद होती है। भारतीय घरों में गाजर का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। महिलाएं घर में गाजर की सब्जी बनाती है तो वहीं इसका अचार भी डाला जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए गाजर बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि आप गाजर के जूस का सेवन करते हैं तो आपका वजन बहुत ही आसानी से कम हो जाएगा। बहुत ही कम लोगों को पता है कि गाजर के जूस में फाइबर और विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। साथ ही गाजर के जूस की यह खासियत है कि इसके अंदर कैलरी की मात्रा बहुत ज्यादा कम होती है। गाजर का जूस वजन घटाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। यदि आप इसका का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो निश्चित ही आपका वजन कम हो जाएगा। क्या आपको पता है एक गिलास गाजर के जूस में 39 कैलोरी होती है। वैसे तो गाजर बाजार में हर सीजन में उपलब्ध होती है लेकिन यह सर्दियों की वेजिटेबल है जोकि विंटर्स में बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती है।


अनार का जूस


वैसे तो फलों का राजा आम है लेकिन फलों में अनार भी कुछ कम नहीं है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी होती है तो अनार के जूस से अपने अंदर उस कमी को पूरा कर सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अनार के जूस से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं जी हां आपको पढ़कर थोड़ा आश्चर्य हो रहा होगा। लेकिन यह सच्चाई है कि लगातार अनार के जूस के सेवन से आपके शरीर में खून की बढ़ोतरी होगी तो वही वजन में कटौती होगी। अनार के जूस में 54 कैलोरी होती है जिसकी वजह से यह स्वास्थ के लिए काफी ज्यादा सेहतमंद होता है और इसके सेवन से व्यक्ति का वजन भी नहीं बढ़ता।


खीरे का जूस


जैसा कि आप जानते हैं खीरा हमारे स्वास्थ्य बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है साथ ही यह त्वचा के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। खीरे की तासीर ठंडी होती है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में डिहाइड्रेशन जैसी प्रॉब्लम नहीं होने देता। साथी बॉडी के अंदर भरपूर मात्रा में पानी की उपलब्धि भी कराता है। लेकिन क्या आपको पता है कि खीरे के जूस से आप अपने वजन को भी कम कर सकते हैं। यह एक बर्नर की तरह काम करता है। जोकि फैट को शरीर से बिल्कुल दूर कर देता है।वजन कम करने के लिए खीरे का जूस एक तरह का रामबाण है। इसके इस्तेमाल से व्यक्ति का वजन बिल्कुल कम हो जाता है। खीरे के अंदर फाइबर की मात्रा बहुत ही अच्छी होती है और कैलरी काफी कम होती है जिसकी वजह से यह वजन घटाने में सफल होता है। वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से खीरे के जूस का सेवन जरूर करें। एक गिलास खीरे के जूस में मात्र 16 कैलरी होती है जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ पाता। साथ ही यह वजन को नियंत्रित रखने में काफी ज्यादा मदद करता हैं।


करेले का जूस


करेला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है साथ ही यह कई बीमारियों से बचने के लिए बहुत ज्यादा काम आता है। करेले के सेवन से हमारे शरीर का रक्त भी साफ होता है। क्या आपको पता है कि करेले के जूस के सेवन से आप अपने वजन को कुछ दिनों में ही घटा सकते हैं क्योंकि करेले के अंदर मात्र 17 कैलरी होती है जोकि वजन को नियंत्रित करने में काफी मदद करती हैं। यह वजन घटाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। करेले के अंदर बहुत ही कम मात्रा में कैलरी होती है साथ ही यह शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है।


आंवला जूस 


जैसा कि सभी जानते हैं कि आंवला हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही यह हमारी त्वचा और बालों की भी अच्छी खासी देखभाल करता है। बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि आंवले के इस्तेमाल से आप अपने शरीर के वजन को भी घटा सकते हैं। इसके सेवन से शरीर के वजन में बहुत तेजी से गिरावट आती है। यह फैट को कम करने के लिए एक बर्नर की तरह काम करता है। इसका जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक गिलास आंवला के जूस में मात्र 15 कैलोरी होती है जिसकी वजह से वजन में बढ़ोतरी नहीं होती।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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