बारिश के पानी में नहाने से दूर होती हैं आपकी बहुत सी समस्याएं

  • मिताली जैन
  • Sep 04, 2019

बारिश के पानी में नहाने से दूर होती हैं आपकी बहुत सी समस्याएं

जब कभी बारिश होती है तो मन करता है कि बारिश में भीगें, खूब धमाल−मस्ती करें। यकीनन बारिश के पानी में नहाना बच्चों से लेकर बड़ों तक को अच्छा लगता है। इससे सिर्फ आपका मन ही प्रफुल्लित नहीं होता, बल्कि आपकी सेहत को भी इससे कई तरह के लाभ होते हैं। जी हां, बारिश में नहाने से स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

 

घमौरियों से निजात

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को घमौरियों की शिकायत होती है। अगर आपको भी यह समस्या होती है तो आपको बारिश के पानी से नहाना चाहिए। घमौरियों का एक कारण शरीर का तापमान बढ़ना भी होता है, लेकिन अगर आप बारिश के पानी से नहाते हैं तो इससे शरीर का तापमान संतुलित होता है और आपको घमौरियों से निजात मिलती है।

शांत दिमाग

आजकल हर व्यक्ति किसी न किसी तरह की परेशानी व तनाव के कारण चिंतित रहता है, लेकिन अगर आप बारिश के पानी में भीगते हैं तो इसके आपके मन को काफी अच्छा लगता है। बारिश का पानी न सिर्फ सारे तनाव को काफूर कर देता है, बल्कि इससे आपको भीतर से एक अजीब सी खुशी का भी अहसास होता है।

 

संतुलित हार्मोन

बारिश के पानी में भीगने का एक लाभ यह भी है कि यह शरीर में हार्मोन्स के उत्पादन को बेहतर बनाते हैं। साथ ही उन्हें संतुलित करने में भी मदद करते हैं।


स्किन के लिए लाभकारी

बारिश का पानी स्किन के लिए भी अच्छा माना गया है। दरअसल, बारिश का पानी एकदम स्वच्छ होता है। साथ ही बारिश का पानी एल्कालाइन होता है जो त्वचा और सिर की स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इस तरह बारिश का पानी आपकी स्किन और बाल दोनों को ही फायदा पहुंचाता है।

 

करें वजन कम

सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन बारिश के कारण आपके वजन पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। दरअसल, जब बारिश होती है तो लोग गाने लगाकर डांस करना पसंद करते हैं। जिसके कारण आपकी अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है। इस तरह अगर आप चाहें तो बरसात के मौसम में बड़े ही मजेदार तरीके से अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं। 

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips,rain bath,rain bath benefits,health,health tips in hindi,health care,बारिश का पानी,बारिश में नहाना,त्वचा,स्किन,हेल्थ टिप्स,घमौरियों से निजात,वजन

Related Posts