रोज 7 काजू खाने से शरीर को मिलेंगे यह बड़े फायदे

  • मिताली जैन
  • Nov 20, 2019

रोज 7 काजू खाने से शरीर को मिलेंगे यह बड़े फायदे

काजू एक ऐसा ड्राई फूट है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को काफी पसंद आती है। कुछ लोग इसे अपनी डिश में डालकर खाते हैं तो कुछ लोग इसे यूं ही खाना पसंद करते हैं। वैसे यह स्वाद में तो बेहतरीन है ही, साथ ही इससे शरीर को कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मेग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन मिलते हैं। अगर आप सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल हर दिन करते हैं तो इससे आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

इसे भी पढ़ें: दूध में बादाम मिलाकर पीने से होते हैं अचूक फायदें

मिलती है एनर्जी

अगर आप काम करके थक गए हैं और अपने शरीर को फिर से चार्ज करना चाहते हैं तो काजू का सेवन करें। यह शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है।


बेहतर पाचन शक्ति

काजू पाचन शक्ति के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको भूख न लगना, पेट में जलन, बदहजमी, पेट फूलना आदि समस्या दूर हो जाती है।

 

दिल का रखें ख्याल

काजू आपके दिल का भी बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। यह कोलेस्टॉल को नियंत्रित रखता है। इतना ही नहीं, काजू में पाया जाने वाला मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। साथ ही इसमें आयरन की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर में खून की कमी को भी दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं लंबे नाखून रखने से होने वाले नुकसानों के बारे में

तेज होती याददाश्त

काजू में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण अगर काजू का सीमित मात्रा में नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इससे व्यक्ति की याददाश्त तेज होती है। इस लिहाज से आप अपने बच्चे की मेमोरी को शार्प करने के लिए उसे काजू अवश्य दें।

 

बचाए कैंसर से

आपको शायद पता न हो लेकिन काजू का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने की संभावना कई गुना कम हो जाती है। दरअसल, काजू में फ्लैवनॉल्स और कॉपर पाया जाता है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। 

 

दांतों को मिलती मजबूती

अगर आप चाहते हैं कि आपके दांत लंबे समय तक मजबूत रहे तो आपको काजू का सेवन करना चाहिए। काजू में फॉस्फोरस की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह फॉस्फोरस आपके दांतों को मजबूती देने का काम करता है।

 

मधुमेह को करें नियंत्रित

जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से पीडि़त है, उन्हें भी सीमित मात्रा में काजू का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज नियंत्रित होती है। साथ ही मधुमेह होने का खतरा भी कम होता है।

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips,cashew,health tips in hindi,benefits of cashew,हेल्थ टिप्स,काजू,काजू सेवन के फायदे,मधुमेह को करें नियंत्रित,बेहतर पाचन शक्ति

Related Posts