क्या है केराटोसिस पिलारिस? जानें कारण, लक्षण और इलाज

  • प्रिया मिश्रा
  • Jan 19, 2022

क्या है केराटोसिस पिलारिस? जानें कारण, लक्षण और इलाज

केराटोसिस पिलारिस एक त्वचा संबंधी समस्या है जिसमें त्वचा के ऊपर छोटे-छोटे लाल दाने हो जाते हैं। इस त्वचा रोग में आपकी त्वचा मुर्गे की स्किन जैसी नज़र आ सकती है। यही वजह है कि इसे ‘चिकन स्किन’ भी कहते हैं। ये दाने दिखने में पिंपल की तरह होते हैं। ये एक बहुत आम समस्या है लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती।

 हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब डेड स्किन सेल्स त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं तो त्वचा पर खुरदुरा दाने हो जाते हैं। यह दाने आमतौर पर हाथ के ऊपरी हिस्से, जांघ, गाल और कूल्हों पर होते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक केराटोसिस पिलारिस से कोई नुकसान नहीं होता है और ना ही यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है।


केराटोसिस पिलारिस कैसे होता है 

यह बीमारी रोम छिद्रों में केरेटिन नामक प्रोटीन के फंसने से होती है। केरेटिन एक तरह का प्रोटीन होता है जो स्किन की हानिकारक चीजों और संक्रमण से बचाव करता है। केरेटिन हेयर फॉलिकल्स के नीचे जमने लगता है और इससे रोमछिद्र के बाहरी सिर पर दाने हो जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक ड्राई स्किन, एग्जिमा, मोटापा, हे फीवर, अटोपिक डर्मेटाइटिस, महिलाओं और बच्चों में यह समस्या ज्यादा होती है।


केराटोसिस पिलारिस के लक्षण 

त्वचा पर छोटे छोटे दाने होना

ड्राई स्किन

त्वचा पर खुजली होना

खुरदरी त्वचा

दानों के आसपास हल्की लालिमा

त्वचा पर लाल या गुलाबी दाने होना


केराटोसिस पिलारिस का इलाज

केराटोसिस पिलारिस का कोई इलाज नहीं है पर इसे रोका जा सकता है। इसके लिए आप किसी डॉक्टर से संपर्क करें। वे आपको दानों पर लगाने के लिए रेटेनॉल क्रीम देंगे। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों से इस समस्या को रोक सकते हैं, जैसे

हल्के गुनगुने पानी से नहाएं

स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

स्किन पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाकर रखें

टाइट कपड़े ना पहनें

दानों को रगड़ें या खरोचें नहीं

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, keratosis pilaris, keratosis pilaris symptoms, keratosis pilaris treatment, keratosis pilaris kya hota hai, home remedies for keratosis pilaris, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, केराटोसिस पिलारिस क्या है, केराटोसिस पिलारिस के लक्षण, केराटोसिस पिलारिस के कारण, केराटोसिस पिलारिस के घरेलू उपचार, केराटोसिस पिलारिस का इलाज

Related Posts