क्या आपको भी होती है सफर के दौरान उल्टी-चक्कर की समस्या? जानें कारण और बचाव के उपाय

  • Priya Mishra
  • Aug 24, 2021

क्या आपको भी होती है सफर के दौरान उल्टी-चक्कर की समस्या? जानें कारण और बचाव के उपाय

अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी, चक्कर और बेचैनी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो समझ जाइए कि आपको मोशन सिकनेस है। मोशन सिकनेस कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन इससे व्यक्ति सफर के दौरान परेशान हो जाता है।  दरअसल, किसी भी तरह की गति या पोजीशन की बदलाव की सूचना हमारे कान, आँख और त्वचा से दिमाग तक पहुँचती है।  मोशन सिकनेस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हमारे दिमाग को भीतरी कान, आंख और त्वचा से अलग-अलग सिग्नल मिलते हैं। यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम को दुविधा में डाल देता है।  हालांकि, डॉक्टर की सलाह से इस समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है।


खाली पेट सफर ना करें

खाली पेट सफर करने से मोशन सिकनेस की समस्या अधिक होती है।  हमेशा सफर पर जाने से पहले हल्का नाश्ता करके ही निकलें।  लेकिन सफर से पहले हैवी डाइट ना लें।  


मोशन सिकनेस के लक्षण

मोशन सिकनेस के लक्षणों में उल्टी होना, चक्कर आना, आलस आना, थकावट होना, पेट में दर्द, अपच, चिड़ाचिड़ापन और बीमार जैसा महसूस करना आदि शामिल हो सकते हैं। यह समस्या कुछ घंटों से लेकर 2-4 दिन तक भी रह सकती है।


दूर के बिंदु पर रखें नजर

अगर हम ट्रेवल करते समय खिड़की से बाहर के नज़ारे का मज़ा लेते हैं लेकिन इससे भी मोशन सिकनेस हो सकता है। अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी आने या सिर चकराने की समस्या होती है तो थोड़ी देर के लिए अपनी आँखें बंद कर के बैठ जाएं या खिड़की से आस-पास की चीजों के बजाय किसी दूर के बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करें।   


पीछे की सीट से बचें

जिन लोगों को मोशन सिकनेस की समस्या होती है उन्हें किसी तरह की रफ्तार के बदलाव से अधिक परेशानी होती है।  अगर आपको कार या बस से सफर करते समय अक्सर ऐसी दिक्कत होती है तो बैठने के लिए ऐसी जगह चुनें जहाँ रफ्तार का एहसास कम से कम हो। किसी भी वाहन की पीछे की सीट पर बैठने से गति का एहसास अधिक होता है। बेहतर होगा कि आप कार की फ्रंट सीट पर बैठें या बीच की सीट पर बैठें।   


ताजी हवा लें

अगर आपको सफर के दौरान उल्टी आ रही हो या जी मचला रहा हो तो थोड़ी देर के लिए गाड़ी का शीशा खोल लें और बाहर की ओर मुंह करके बैठें। ताज़ी हवा से आप अच्छा महसूस करेंगे।


किताब ना पढ़ें

अक्सर लोग सफर के दौरान टाइमपास करने के लिए किताब पढ़ते हैं।  लेकिन अगर आपको सफर के दौरान मोशन सिकनेस की समस्या होती है तो किताब  ना पढ़ें। सफर के दौरान किताब पढ़ने से दिमाग को गलत संदेश मिलता है जिससे मोशन सिकनेस के लक्षण देखने को मिलते हैं।


इन चीज़ों का कर सकते हैं सेवन

अगर आपको सफर के दौरान उल्टी-मितली या चक्कर जैसा लगे तो नींबू, कोला ड्रिंक, अदरक या मिंट आदि के सेवन करें।  इससे आपको उल्टी-मितली में जल्द आराम मिलेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
what is motion sickness, motion sickness, motion sickness causes, motion sickness prevention tips, how to prevent motion sickness, मोशन सिकनेस क्या होता है, मोशन सिकनेस के कारण, मोशन सिकनेस से बचाव के उपाय

Related Posts