पुरुषों में इन कारणों से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें लक्षण और इलाज

  • प्रिया मिश्रा
  • Nov 11, 2021

पुरुषों में इन कारणों से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें लक्षण और इलाज

आजकल गलत खानपान और जीवनशैली के कारण बहुत सी गंभीर बीमारियॉं आम हो गई हैं. आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर का प्रकार है। रिकॉर्ड्स के मुताबिक भारत में हर 8 में से 1 महिला ब्रेस्ट कैंसर का शिकार है। ब्रेस्ट कैंसर को महिलाओं की बीमारी माना जाता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। पुरुषों के पास भी महिलाओं की तरह ब्रेस्ट टिश्यू होते हैं और इसलिए उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। महिलाओं में ब्रेस्ट टिश्यू युवा अवस्था के दौरान अधिक विकसित हो जाते हैं, जबकि पुरुषों में मौजूद ब्रेस्ट टिश्यू एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी के कारण आगे विकसित नहीं हो पाते हैं। हालाँकि, महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले कम देखने को मिलते हैं लेकिन फिर भी कुछ सालों में इन मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।   


पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के कारण 

आनुवांशिक

ऑर्काइटिस, अंडकोश में सूजन

खाने-पीने की खराब आदतें

शराब या धूम्रपान का ज्यादा सेवन करना

हार्मोनल दवाइयाँ 

छाती की रेडिएशन टेस्ट या थेरेपी लेना 


पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण 

छाती में गांठ बनना

ब्रेस्ट टिश्यू का आकार बढ़ना 

निप्पल के नीचे या आसपास घाव या दाना होना

ब्रेस्ट की त्वचा के रंग में बदलाव होना

निप्पल के आसपास की त्वचा सख्त होना

निप्पल डिस्चार्ज 

बहुत अधिक थकान लगना

खाने के प्रति अरुचि

वजन में कमी

जोड़ों और हड्डियों में दर्द

सांस की तकलीफ


पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

यदि शुरुआती चरणों में पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इसका इलाज संभव है। इसके इलाज में आमतौर पर ब्रेस्ट टिश्यू में  गाँठ को हटाने के लिए सर्जरी की जाती है। कुछ स्थितियों में कीमोथेरेपी व रेडिएशन थेरेपी की मदद ली जाती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, breast cancer in man, breast cancer in man sypmtoms, breast cancer in man treatment, breast cancer in man cause, purusho me breast cancer, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर, पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के कारण, पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

Related Posts