अपनाएं ये 10 हेल्दी आदतें, रहेंगे हमेशा फिट


अपनाएं ये 10 हेल्दी आदतें, रहेंगे हमेशा फिट

फिट रहना किसको नहीं पसंद, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फिट रहने के लिए मशक्कत करनी पड़ती हैं तो वही कुछ ऐसे भी होते हैं जो बिना डाइटिंग और मेहनत के भी फिट रहते हैं। आज हम आपको आमूमन फिट रहने वाले लोगों की कुछ ऐसी अच्छी आदतें बताएँगे जिनको अपनी दिनचर्या में अपनाकर आप भी आसानी से फिट रह सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसी 10 आदतें जो आपको फिट रखने में होंगी मददगार।

अपनाए ये सही आदतें

1. सबसे पहले उठते ही गर्म पानी जरूर पिए, गर्म पानी पीने से पेट की सारी गंदगी निकल जाती है साथ ही मेटाबोलिज्म काफी अच्छा रहता है, जिसकी वजह से मोटापा कभी नहीं बढ़ता।

2. रोजाना थोड़ी-सी एक्सरसाइज जरूर करें ताकि शरीर का ब्लड सर्कुलेशन संतुलित तरीके से चलता रहे। रेगुलर एक्सरसाइज करने से शरीर में मसल्स दर्द जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं।

3. सुबह उठने के आधे घंटे बाद कुछ हेल्दी भोजन जरूर खाएं, दिन की हेल्दी शुरुवात करने से पूरा दिन अच्छा बीतता है। हैल्थी खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता जिसकी वजह से आप सालों-साल फिट रहते हैं।

4. अगर आप अपनी फिटनेस के लिए डाइटिंग कर रही है तो अपनी डाइटिंग में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और अनाज का इस्तेमाल करें। प्रोटीन खाने से भूख बार बार नहीं लगती और मेटाबोलिज्म भी काबू में रहता है।

5. अपनी फिटनेस के लिए मीठी चीजों से थोड़ी दूरी जरूर बनायें। मीठी चीजें खाने में भले ही अच्छी लगती हो, लेकिन उनमें भरपूर मात्रा में फैट पाया जाता है जो आपके शरीर को काफी नुक्सान पहुंचाता है।

6. अपनी रोजमर्रा की आदत में सब्जियों को जरूर ऐड करें क्यूंकि हरी सब्जियां खाने से पेट साफ़ रहता है। नियमित रूप से सब्जियां खाने पर बॉडी में संतुलित मात्रा में कैलोरीज जाती हैं जिससे आपका शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है।

7. घर से बाहर या फिर ऑफिस से आते जाते समय लिफ्ट का उपयोग करने से बचें और ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। सीढ़ियों का इस्तेमाल करते वक़्त आपकी बॉडी का एक्सेस फैट भी कम होने लगता है और इस आदत को अपनाने से आपकी कैलोरीज भी जल्दी बर्न होंगी।

8. रोज की जीवनशैली में 6 से 8 गिलास पानी जरूर पिए। रोज 6 से 8 गिलास पानी पीने से पेट भरा रहता है और शरीर में टोक्सिन नहीं बन पाते।

9. फिट रहने के लिए फ़ास्ट फ़ूड और मैदे को बिलकुल नहीं खाना चाहिए। मैदा पेट में चिपक कर मोटापा बढ़ाता है। पास्ता, मैक्रोनी और मैगी जैसी चीज़ों को अपने खाने से रखें कोसों दूर।

10. खाने को ज्यादा से ज्यादा चबा कर खाए, खाने को चबाकर खाने से पेट में फैट नहीं बनता और खाना अच्छे से पच भी जाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts