Kissing Disease: पार्टनर को Kiss करने से हो सकती है यह गंभीर बीमारी, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 02, 2023

Kissing Disease: पार्टनर को Kiss करने से हो सकती है यह गंभीर बीमारी, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

क्या आप किस करने के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं। अगर आपका जवाब नहीं है तो बता दें कि किस करने से एक खतरनाक इंफेक्शन हो सकता है। जिसका प्रॉपर इलाज डॉक्टर के पास भी नहीं है। इसलिए इस इंफेक्शन के लक्षण दिखते ही डॉक्टर किस करने से मना कर देते हैं। इस बीमारी का नाम मोनोन्यूक्लिओसिस है। यह एक वायरस संक्रमण की तरह होता है। इस वायरस का नाम एपस्टीन बर्रे वायरस है। यह हर्पिस वायरस फैमिली से आता है। मरीज के शरीर में बिना किसी लक्षण के यह वायरस मौजूद हो सकता है।


कैसे फैलता है यह वायरस

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बीमारी किस करने का साइड इफेक्ट साबित हो सकती है। जो जूठे पानी, लार, जूठे बर्तन या जूस का इस्तेमाल करने से हो सकता है। जब पीड़ित के अंदर यह वायरस एक्टिव होता है तो यह वायरस आसानी से दूसरे व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकता है। खून या वीर्य के संपर्क में आने से भी यह वायरस फैल सकता है।


लक्षण

गर्दन और बगल के लिंफ नोड्स में सूजन

लिवर या स्प्लीन में सूजन

सिर और शरीर में दर्द

अत्यधिक थकान

गले में सूजन

बुखार

रैशेज


ऐसे होती है इस बीमारी की जांच

आमतौर पर आपके लक्षणों के आधार पर डॉक्टर किसिंग डिजीज का निदान करता है। इस बीमारी की पुष्टि के लिए कुछ टेस्ट किए जाते हैं। जिससे कि शरीर में मौदूज वायरस के बारे में पता लगाया जा सके। इस बीमारी का पता लगाने के लिए कंप्लीट ब्लड काउंट और एंटीबॉडी टेस्ट किए जाते हैं।


इस बीमारी से बचने का तरीका

इस वायरस से बचाव के लिए आप सावधानी बरत सकते हैं। जब भी आपके पार्टनर में बुखार, सिरदर्द या गले में सूजन आदि के लक्षण दिखाई दे रहे हों, तो उस दौरान उन्हें किस करने से बचना चाहिए। इस दौरान झूठा खाने से भी बचना चाहिए।


इलाज

बता दें कि किसिंग डिजीज का कोई पुख्ता इलाज नहीं है। इस बीमारी की कोई दवा या वैक्सीन आदि भी नहीं है। इस बीमारी को मैनेज करने के लिए आप यह तरीके अपना सकते हैं। 

​दर्द और बुखार से निजात पाने के लिए दवाओं का सेवन

हाइड्रेट रखने के लिए फ्लूइड पीना

आराम करना 


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Mononucleosis, Kiss Side Effects, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Kissing Disease,

Related Posts