Health Tips: हार्मोन बैलेंस करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, वरना बाद में हो सकती है परेशानी

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 22, 2023

Health Tips: हार्मोन बैलेंस करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, वरना बाद में हो सकती है परेशानी

हार्मोन्स का संतुलित रहना स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि हार्मोन्स हमारे शरीर में बनने वाले एक केमिकल की तरह है। जो खून के जरिए शरीर के दूसरे अंगो में पहुंचता है। हार्मोन इम्बैलेंस होने पर शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। हार्मोन इम्बैलेंस होने पर तनाव, खराब पाचन-तंत्र, नींद की कमी और मूड स्विंग्स जैसे लक्षण दिखते हैं। वहीं हार्मोन इम्बैलेंस होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें खराब लाइफस्टाइल, फिजिकल एक्टिविटी न करना और संतुलित भोजन न करना आदि शामिल है। कई बार लोग हार्मोन इम्बैलेंस की गड़बड़ी को नजरअंदाज करते रहते हैं।


जिसके कारण बाद में कई तरह की दिकक्तें खड़ी हो सकती हैं। हार्मोन को संतुलित करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए। जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हार्मोन्स को भी संतुलित करते हैं। वहीं हार्मोन्स के संतुलित होने पर व्यक्ति मानसिक तौर पर मजबूत होता है और बिन वजह थकान नहीं होती। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको हार्मोन को संतुलित करने वाले कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।


अलसी के बीज

अलसी के बीज हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज में सोडियम, फाइबर, पोटेशियम, आयरन और विटामिन-सी के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 भी पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही हार्मोन्स को भी संतुलित करता है। दही या सलाद के साथ आप अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं।


हरी सब्जियां

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियों के सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। क्योंकि हरी सब्जियों में पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी6 और विटामिन-सी, सोडियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हरी सब्जियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हार्मोन्स को संतुलित करने के साथ ही शरीर को ताकत देते हैं।


हल्दी

हम सभी जानते हैं कि हल्दी में तमाम तरह के गुण पाए जाते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है। बता दें कि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल,  एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। हल्दी हार्मोन्स संतुलित करने के साथ ही महिलाओं में होने वाली पीसीओएस की समस्या भी कम होती है। साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बढ़ती है।


सूरजमुखी के बीज 

सूरजमुखी के बीज में आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी6 और विटामिन-सी, सोडियम, फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है। सूरजमुखी के बीच को अपनी डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही वजन भी कंट्रोल होता है।


एवोकाडो

हार्मोन्स को बैलेंस करने के लिए एवोकाडो का सेवन किया जा सकता है। एवोकाडो में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, सोडियम और प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से न सिर्फ पाचन तंत्र से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं और हार्ट भी स्वस्थ रहता है। ऐसे में अगर आपको हार्मोन इम्बैलेंस की दिक्कत हो रही है, तो आपको अपनी डाइट में एवोकाडो जरूर शामिल करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
हॉर्मोन, Hormone, Foods, फूड्स, Hormone Balancing Foods, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Hormonal Imbalance, Diet For Hormone Imbalance, Fruits To Eat To Balance Hormones

Related Posts