Dragon Fruit Benefits: फिट बॉडी के लिए डेली डाइट में शामिल करें ड्रैगन फ्रूट, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Aug 02, 2023

Dragon Fruit Benefits: फिट बॉडी के लिए डेली डाइट में शामिल करें ड्रैगन फ्रूट, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

ड्रैगन फ्रूट एक चमकीले छिलके वाला फल होता है। इस फल के गूदे पर काले बीज होते हैं। जो लोग अपने फिटनेस को लेकर जागरुक होते हैं, वह लोग इस फल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह फल स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ड्रैगन फ्रूट्स कार्ब्स, फाइबर, आयरन, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस फल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट्स में फैट की मात्रा कम होने के साथ ही फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह फल वजन घटाने में भी काफी फायदेमंद होता है। 


इसके अलावा ड्रैगन फ्रूट का सेवन डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी होता है। ऐसे तो इस फल का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस फल का सुबह के समय सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह खाली पेट ड्रैगन फ्रूट खाने से इस फल के पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सुबह के समय ड्रैगन फ्रूट के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


फ्री रेडिकल्स से होता है बचाव 

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है। ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट इस फल का सेवन करते हैं, तो इससे आपका शरीर और त्वचा फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचती है। इस फल के सेवन से कैंसर और हृदय रोगों का खतरा भी कम होता है। ड्रैगन फ्रूट्स में फेनोलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो आपके शरीर को हेल्दी रखते हैं।


पेट के लिए लाभकारी

यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट इस फल का सेवन करते हैं। तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। नाश्ते के तौर पर इस फल का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण आपका वेट भी कंट्रोल में रहता है। इसलिए अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट इस फल का सेवन करें।


आंतों के लिए फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट आंतों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इस फल में प्रोबायोटिक मौजूद होता है। जो आंतों की हेल्थ में सुधार करने का काम करता है। इसके अलावा प्रोबायोटिक खाने के पचाने में भी सहायक होता है। 


इम्यूनिटी बढ़ाए 

आप रोज सुबह ड्रैगन फ्रूट का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। इस फल में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायक होता है। नाश्ते के तौर पर इस फल के सेवन से कई बीमारियों से शरीर का बचाव होता है। इस फल को रोजाना सुबह खाली पेट खाने से आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं परेशान नहीं करेंगी।


खून की कमी होगी पूरी

ड्रैगन फ्रूट में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। ऐसे में अगर आप रोजाना खाली पेट इस फल का सेवन करते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में आयरन मिलेगा। इससे शरीर में खून की कमी पूरी होगी और यह एनीमिया के लक्षणों को भी कम करने में मददगार होता है। ड्रैगन फ्रूट के सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और आप स्वस्थ महसूस करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Dragon Fruit, Dragon Fruit Benefits, Dragon Fruit Benefits in Hindi, ड्रैगन फ्रूट, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Dragon Fruit Benefits on an Empty Stomach

Related Posts