Meningitis Symptoms: मेनिनजाइटिस होने पर मरीज को फौरन चाहिए होता है इलाज, जानलेवा हो सकती है ये बीमारी

  • अनन्या मिश्रा
  • May 14, 2024

Meningitis Symptoms: मेनिनजाइटिस होने पर मरीज को फौरन चाहिए होता है इलाज, जानलेवा हो सकती है ये बीमारी

मस्तिष्क को शरीर का प्रमुख अंग माना जाता है। क्योंकि यह शरीर के न सिर्फ बाहरी बल्कि अंदरुनी काम भी कंट्रोल करता है। अगर दिमाग में कोई खराबी आ जाए, तो शरीर में भी समस्या होने लगती है। बता दें कि मेनिनजाइटिस भी दिमाग और स्पाइनल कॉर्ड से जुड़ी एक समस्या है। इस समस्या के तहत दिमाग और स्पाइनल कॉर्ड के आसपास के meninges में इंफेक्शन हो जाता है।

 

इस बीमारी में पीड़ित व्यक्ति को तुरंत इलाज की जरूरत होती है। अगर समय पर इलाज न दिया जाए, तो शरीर कई काम करना बंद करने लगता है। यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण के बारे में।


3 इंफेक्शन से होती है यह बीमारी

मेनिनजाइटिस होने के पीछे का कारण इंफेक्शन होता है। यह वायरस फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया की वजह से हो सकता है। NHS के अनुसार मेनिनजाइटिस के लिए सबसे ज्यादा वायरल इंफेक्शन जिम्मेदार देखा गया है। वहीं दूसरे इंफेक्शन अधिक खतरनाक हो सकता है।


मेनिनजाइटिस के लक्षण

लाइट से सेंसिटिविटी

ज्यादा नींद आना

सांस की दिक्कत

गर्दन में अकड़न

चिड़चिड़ापन

भूख मरना

डायरिया

सिरदर्द

बुखार

उल्टी


बच्चों में मेनिनजाइटिस के लक्षण

बच्चा शांत ना होना

शरीर में अकड़न

चिड़चिड़ापन

चल ना पाना

ज्यादा सोना

तेज रोना

बुखार


फैल सकता है मेनिनजाइटिस

मेनिनजाइटिस एक संक्रामक हो सकता है। इसके कुछ लक्षण एक मरीज से दूसरे मरीज तक फैल सकते हैं। NHS के अनुसार, मरीज को छींकने, खांसने या चुंबन लेने से एक स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है। इंफेक्शन फैलाने वाले मरीजों के अक्सर गले या नाक में यह वायरस और बैक्टीरिया मौजूद रहता है।


शरीर बंद कर देता है ये काम

मेनिनजाइटिस की वजह से शरीर को काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है। अगर समय से इसका इलाज न किया जाए, तो सुनने की क्षमता, देखने की क्षमता और याददाश्त कम हो सकती है। जिसके कारण माइग्रेन, ब्रेन डैमेज, दौरा पड़ना, सबड्यूरल एम्पायमा और हाइड्रोसेफालस भी हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Meningitis, Meningitis Treatment, मेनिनजाइटिस, मेनिनजाइटिस का इलाज, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, मेनिनजाइटिस के लक्षण, Meningitis Symptoms

Related Posts