अगर डाइट प्लान लेकर थक गए हैं तो इन दालों को खाने से होगा आपका वजन कम

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 14, 2020

अगर डाइट प्लान लेकर थक गए हैं तो इन दालों को खाने से होगा आपका वजन कम

आज के समय भागदौड़ भरी जिंदगी में मोटापा एक आम समस्या है। मोटापे को कम करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं। अधिक फैट कम करने के लिए कुछ लोग जिम का सहारा लेते हैं तो वहीं कुछ लोग क्रैश या फैड डाइट को फॉलो करते हैं। इतना सब करने के बाद भी सबको वजन घटाने में सफलता नहीं मिलती है।


वजन घटाने के लिए कई वेट लॉस डाइट और एक्‍सरसाइज शामिल होती हैं। लेकिन वजन कम करने के प्राकृतिक तरीकों में व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ खानपान ही सबसे बेहतर औऱ अच्छा विकल्‍प है।

 

अब अगर हम आपको बताएं कि आपकी रसोई में मौजूद कुछ दालें आपका वजन कम करने में मदद कर स‍कती हैं, तो इस बात पर भरोसा करना मुश्किल है। आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सी दालें हैं, जो आपके वजन को कम करने में मदद करती हैं। 


मूंग दाल

मूंग दाल को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसलिए बीमारियों में भी मूंगदाल के सेवन की सलाह दी जाती है। पौष्टिक होने के साथ ही मूंग दाल शरीर के वजन को तेजी से कम करने में भी सहायता करती है। मूंग दाल हाई फाइबर और प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन से भरपूर होती है, जो वजन घटाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। 


इसके अलावा, मूंग दाल को शरीर पचाने में आसान है और इस दाल में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और भूख को शांत रखने में मदद करती है। यही सबसे बड़ा कारण है कि मूंग दाल को वजन घटाने के लिए एक सबसे अच्छा विकल्प माना जा सकता है और स्‍प्राउट्स के तौर पर मूंग दाल को खाया जाता है।


मसूर दाल

मसूर दाल भी शरीर के वजन को कम करने में सहायता कर सकती है क्‍योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है, जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है। इसके अलावा इसमें वसा की मात्रा कम होती है।मसूर की दाल में हाई फाइबर होता है, जो वजन घटाने के लिए इसके प्रभाव को और अधिक मजबूत करता है।

 

यह दाल भी पाचन मजबूत करने में बेहतर होती है और पाचन प्रक्रिया को आसान बना देती है। एक कप मसूर दाल से आपके शरीर को सभी जरूरी विटामिन्‍स, प्रोटीन और अन्य पोषक पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: अगर सिर्फ एक एक्सरसाइज से हटाना चाहते हैं अपना मोटापा तो अपनाएं ये टिप्स


कुल्थी की दाल

कुल्थी की दाल केवल वजन घटाने में सहायक नही होती है, बल्कि इस से संपूर्ण शरीर को फायदा मिलता है। इस दाल में हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कुल्थी दाल पथरी के इलाज में भी काफी सहायक होती है। कुल्‍थी को गहथ दाल के नाम से भी जाना जाता है, जो कि तेजी से बैली फैट कम करने में मदद करती है। 


यह दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिसे हम अपने खाने में डाइट में शामिल कर सकते हैं। कुल्‍थी की दाल  फाइबर, विटामिन्‍स और खनिजों से भरपूर है और कैलोरी की मात्रा इसमें काफी कम हेाती है, जो की जल्दी से वजन घटाने के लिए जबरदस्त खाद्य-पदार्थों में से एक है। आप कुल्‍थी की दाल को स्‍प्राउट्स के तौर पर भी खा सकते हैं।


इसलिए अगर आप डाइट प्लान, एक्सरसाइज अपना कर थक गए हैं तो इस प्रकार दालों का सेवन करके आप वजन घटा सकते हैं। इन दलों को अपने डाइट में ले और साथ ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करते रहें जिससे कि आपका वजन तेजी से कम होगा और आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: मोटापा कम करने में सबसे कारगर साबित होते हैं, ये डीटॉक्स वाटर जानिए कैसे तैयार करें

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Pulses For Weight Loss,Dals For Weight Loss,Eating Dal Reduce Belly Fat,Toor Dal Good for Weight Loss,Urad Dal for Weight Loss,Moong Dal Benefits,Moong Dal For Weight Loos,Eating Dal For Weight Loss,Dal Sprouts,Moong Dal Sprouts,Sprouts for Weight Lose,Weight Loss Tips In Hindi, वजन घटाने के लिए दालें,मोटापा कम करने के तरीके,दाल खाने के फायदे,वजन घटाने के लिए दाल,वजन घटाने के उपाय,दाल खाने के फायदे

Related Posts