अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो त्वचा को हो सकता है भारी नुकसान


अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो त्वचा को हो सकता है भारी नुकसान

स्किन की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लोग न जाने क्या-क्या नहीं करते हैं। महंगे महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से लेकर घरेलू उपाय तक भी अपनाते हैं। परन्तु कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिस कारण से पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है और त्वचा को कोई भी फायदा नहीं मिल पाता जो त्वचा को मिलना चाहिए। तो आज हम आपको बतयँगे की क्या हैं वो गलतियां जिनसे दूर रहना ही त्वचा के लिए अच्छा है।


कम पानी पीना

शरीर और स्किन को टॉक्सिन फ्री रखना है तो पानी जरूर पिएं। कम पानी पीने पर डाइजेशन से लेकर शरीर में कई तरह की समस्याएं आएंगी, जो स्किन को नुकसान पहुंचाएंगी, इसलिए दिन में 8 ग्लास पानी जरूर पिएं।


ऑइली फूड का शौक

वैसे तो हम सब जानते हैं कि तला हुआ ज्यादा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। लेकिन चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए चाहे जो मर्जी कर लें, लेकिन अगर ऑइली, फ्राइड फूड, फास्ट फूड और कैफीन का सेवन जारी रखेंगे तो स्किन से जुड़ी समस्याएं कभी खत्म नहीं होंगी। बेहतर होगा कि इनका सेवन न ही करें या फिर बहुत कम करें।


नींद की कमी

पर्याप्त नींद न लेना न सिर्फ शरीर के लिए नुकसानदेह है बल्कि त्वचा का भी एक बड़ा दुश्मन है। अगर आप सिर्फ दो दिन भी ठीक से न सोएं तो तीसरे दिन ही आपको अपनी स्किन में बदलाव दिखने लगेगा और ये बदलाव अच्छा नहीं होगा बल्कि नुकसानदेह साबित होगा।


त्वचा साफ न रखना

चेहरे को अच्छे से साफ न रखने का सीधा मतलब है कि आप त्वचा की नैचरल ब्यूटी खो देंगे। पिंपल्स, दाग, धब्बे जैसी समस्या इसी लापरवाही की वजह से होती हैं। दिन में दो बार चेहरा जरूर धोएं और सप्ताह में दो से तीन बार स्क्रब जरूर करें। साथ ही महीने में एक बार फेशल भी जरूर करवाना चाहिए।


केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल

बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में काफी बड़ी मात्रा में केमिकल्स मौजूद होते हैं। जिससे स्किन को तुरंत भले ही कोई डैमेज न दिखाई देता हो लेकिन लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान होना शुरू हो जाता है। इनकी जगह नैचरल या ऑर्गैनिक ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।



डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts