Health Tips: शरीर में दिखने लगे ऐसे लक्षण तो हो सकता है कैंसर, ना करें नजरअंदाज करने की गलती

  • अनन्या मिश्रा
  • Nov 10, 2023

Health Tips: शरीर में दिखने लगे ऐसे लक्षण तो हो सकता है कैंसर, ना करें नजरअंदाज करने की गलती

कैंसर एक जानलेवा बीमारी मानी जाती है। कैंसर होने के पीछे की वजह जल्दी डायग्नोज न होना है। शुरूआती दौर में कैंसर के कोई लक्षण उभरकर सामने नहीं आते हैं। लेकिन जब इसके लक्षण दिखाई देते हैं, तब तक काफी देर हो चुकी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ मामलों में कैंसर के शुरूआती लक्षण नहीं दिखते हैं, तो वहीं कुछ मामलों में यह लक्षण दिखते हैं। ऐसे में कैंसर के प्रति हर व्यक्ति में अवेयरनेस जरूरी है। 


आपको बता दें कि कैंसर की बीमारी तब होती है, जब हमारे शरीर में कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने और विभाजित होने लगती हैं। हांलाकि कैंसर यदि पहली स्टेज में हो तो मरीज स्वस्थ हो जाता है। लक्षण एक-दूसरे से अलग होते हैं। कैंसर के लक्षणों के बारे में हर व्यक्ति को जानकारी होनी चाहिए। ताकि समय रहते लक्षणों को पहचानकर डॉक्टर की सलाह पर इलाज शुरू किया जा सके।


तंबाकू और धूम्रपान है कैंसर का बड़ा कारण

वर्तमान समय में धूम्रपान करना युवाओं में एक स्टेटस सिबल बन रहा है, लेकिन लोगों को यह समझ नहीं आ रहा है कि धूम्रपान कर वह खुद को बीमारी के काफी करीब लेकर जा रहे हैं। ना सिर्फ लड़के बल्कि लड़कियां भी धूम्रपान करने को स्टेटस सिंबल मान कर चलते हैं। WHO के मुताबिक देश में 10 फीसदी लड़कियां धूम्रपान कर रही हैं। इसके अलावा देश का 15 से 35 वर्ष तक के युवा धू्म्रपान का अधिक सेवन कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में रोजाना पांच हजार से अधिक बच्चे धूम्रपान का सेवन कर रहे हैं। वहीं 35 से 40 फीसदी लोग किसी ना किसी रूप में धूम्रपान का सेवन कर रहे हैं।


कैंसर की लक्षण

शरीर का वजन अचानक कम होना या बढ़ जाना

पाचन संबंधी समस्या, कब्ज या दस्त होना

ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होना

घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगना

जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द

त्वचा के रंग में बदलाव होना

आवाज बदल जाना

त्वचा में गांठ बनना


कैंसर से बचाव के उपाय


40 के बाद कराए जांच

बता दें कि उम्र बढ़ने के साथ कैंसर होने की संभावना भी बढ़ती जाती है। इसलिए 40 की उम्र के बार से हर साल में एक बार अपना स्वास्थ्य परीक्षण जरूर करवाना चाहिए। स्वास्थ्य परीक्षण में कैंसर जांच को भी शामिल करना चाहिए। क्योंकि इस गंभीर बीमारी के प्रति जागरुकता रखने से आप इस बीमारी को आसानी से हरा सकते हैं। 


हेल्दी खाना

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए संतुलित खाना बेहद जरूरी है। आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, पौष्टिक भोजन और लाल मांस को शामिल करना चाहिए। बता दें कि फलों व सब्जियों में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में सहायक होते हैं।


एक्सरसाइज

स्तन और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपनी डेली लाइफ में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। कोशिश करें कि रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए मॉड्रेट एक्टिविटी जरुर करें। इसके लिए आप साइकिल, तैराकी व वॉक आदि कर सकते हैं। फिजिकल तौर पर स्वस्थ रहने से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है। 


धूम्रपान

कैंसर से होने वाली मौतों में से करीब आधी मौतें धू्म्रपान व तंबाकू का सेवन करने से होती हैं। धूम्रपान अनावश्यक मौतों का सबसे बड़ा वैश्विक कारण है। इसलिए कैंसर से बचाव करने के लिए धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए।


ना करें शराब का सेवन

शराब के दुरुपयोग के चलते ब्रेस्ट, कोलोन और लिवर कैंसर सहित कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ता है। शराब का सेवन करने से ना सिर्फ कैंसर बल्कि अन्य बीमारियां होने का जोखिम भी रहता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Cancer, Cancer Symptoms, Cancer Treatment, कैंसर, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, कैंसर का इलाज, कैंसर के प्रति अवेयरनेस, Cancer Awareness

Related Posts