Hair Fall Solution: पुरुष हेयर फॉल से हैं परेशान तो करें कॉफी का इस्तेमाल

  • मिताली जैन
  • Feb 28, 2024

Hair Fall Solution: पुरुष हेयर फॉल से हैं परेशान तो करें कॉफी का इस्तेमाल

सुबह-सुबह एक कप कॉफी हमें रिचार्ज कर देती है। जब भी हम काम के बीच में थकान का अनुभव करते हैं तो कॉफी पीने का ही मन करता है। हालांकि, कॉफी सिर्फ बॉडी ही नहीं, बल्कि बालों को भी रिचार्ज करने का काम करती है। आज के समय में चाहे महिला हो या पुरुष, अधिकतर लोग हेयर फॉल के कारण परेशान रहते हैं। ऐसे में वे तरह-तरह के नए हेयर प्रोडक्ट्स ट्राई करते रहते हैं। जबकि जवाब एक चम्मच कॉफी में ही छिपा है।  


कॉफ़ी का उपयोग करने से स्कैल्प हेल्थ सुधरती है। कॉफी में मौजूद कैफीन पुरुषों के हेयर फॉलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है। जिससे बाल मजबूत होते हैं और हेयर फॉल की समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं, अगर इसे हेयर केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि पुरुष हेयर फॉल दूर करने के लिए कॉफी को कैसे इस्तेमाल करें-


कॉफ़ी से बनाएं हेयर मास्क

कॉफी से हेयर फॉल रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इससे हेयर मास्क तैयार करें। इसके लिए सबसे पहले ब्रूड कॉफी लें। अब इसमें कैरियर ऑयल जैसे नारियल तेल या जैतून का तेल लें। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने सिर और बालों पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। इसे करीबन 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे शैम्पू और पानी की मदद से क्लीन कर दें। 


कॉफ़ी से बनाएं स्कैल्प स्क्रब

कॉफी से स्कैल्प स्क्रब बनाने पर डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने और ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करने में मदद मिलेगी। इससे भी हेयर फॉल दूर होगा। स्कैल्प स्क्रब बनाने के लिए बारीक पिसी हुई कॉफ़ी को थोड़े से पानी के साथ मिक्स करें। अब इस स्क्रब को धीरे-धीरे अपने सिर पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप इसे पानी की मदद से अच्छी तरह धो लें और फिर शैम्पू व कंडीशनर की मदद से बालों को क्लीन करें।


कॉफ़ी से करें हेयर रिंस

कॉफी से हेयर रिंस करने से ना केवल पुरुषों में हेयर फॉल कम होता है, बल्कि उनके बाल अधिक सिल्की व शाइनी भी बनते हैं। इसके लिए 2 कप पानी उबालें और उसमें 2-3 बड़े चम्मच कॉफी ग्राउंड डालें। इसे लगभग 10-15 मिनट तक उबलने दें और फिर ठंडा होने दें। एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ का उपयोग करके पानी छान लें। हमेशा की तरह अपने बालों को शैंपू करें और फिर तैयार पानी को सिर और बालों पर डालें। अब अपनी स्कैल्प पर कुछ मिनट तक मसाज करें। इसे करीबन 5-10 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में, अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।


- मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Does coffee stop Hairfall, How to use coffee for hair loss, Does coffee damage hair, can I mix coffee with shampoo, Can I wash my hair with coffee daily, क्या कॉफी बालों का झड़ना रोकती है, पुरुषों में बालों का झड़ना, पुरुषों में हेयर फॉल कैसे रोके, बालों के झड़ने के लिए कॉफी का उपयोग कैसे करें, क्या कॉफी को शैम्पू के साथ मिलाया जा सकता है, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts