सर्दियों में इस तरह करें घर के बुजुर्गों की देखभाल, बीमारी छू भी नहीं पाएगी


सर्दियों में इस तरह करें घर के बुजुर्गों की देखभाल, बीमारी छू भी नहीं पाएगी

सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम और संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। ठंड के मौसम में बुजुर्गों को अधिक परेशानी होती है। बुजुर्ग लोगों की इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से उन्हें संक्रमण का खतरा अधिक होता है। ऐसे में उन्हें सही खान-पान और अधिक देखभाल की जरूरत होती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में बुजुर्गों की देखभाल कैसे करें -  


खान-पान का ध्यान रखें

सर्दियों में बुजुर्गों को ठंडा खाना देने से परहेज करें, इससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। आप जब भी घर के बड़े-बुजुर्गों को खाना सर्व करें तो उसे हल्का गर्म जरूर कर लें। सर्दियों में ठंडा खाना खाने से कई बार बुजुर्ग बीमार भी पड़ जाते हैं। इसके साथ ही बजुर्गों को मसालेदार और तला-भुना खाना देने से भी बचें। उन्हें खाने में वेजिटेबल सूप, खिचड़ी, दलिया आदि दें। इसके साथ ही उन्हें मौसमी फल, जूस आदि भी दें।


व्यायाम है जरूरी

सर्दियों में अक्सर ठंड के कारण शारीरिक गतिविधियाँ कम हो जाती हैं। चाहे कोई भी मौसम हो, स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम बेहद जरूरी है। कम प्रभाव वाले व्यायामों से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और शरीर में गर्माहट आती है। सर्दियों में बड़े-बुजुर्गों के लिए पैदल चलना और हल्का व्यायाम करना फायदेमंद रहता है।


गर्म कपड़े पहनें

सर्दियों में बड़े-बुजुर्गों को गर्म और ऊनी कपड़े पहनाएं। बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और संक्रमण का खतरा अधिक रहता है इसलिए इस समय ज़्यादा बचाव की आवश्यकता होती है। सर्दियों में बुजुर्गों के कमरे को गर्म रखें। हालाँकि, बंद अंगीठी या हीटर चलाने से बचें। सुबह और शाम के समय बुजुर्गों को ज़्यादा कपड़े पहनने चाहिए।  


मालिश करवाएं

अक्सर सर्दी के मौसम में पुराने से पुराना दर्द भी बाहर आ जाता है जिसकी वजह से बुजुर्गों को परेशानी हो सकती है। अधिकतर बुजुर्गों को जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है, जो सर्दियों में बढ़ सकती है। ऐसे में आप जैतून या किसी गर्म तेल से उनके शरीर की मालिश करें। इससे शरीर में गर्माहट आएगी और दर्द में भी आराम मिलेगा।


समय पर दवा दें

बुजुर्गों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है इसलिए सर्दियों में उन्हें सर्दी-खांसी और बुखार होने का खतरा अधिक रहता है। यदि घर में कोई बुजुर्ग है और वे पहले से किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं तो उन्हें समय पर दवा दें। इसके साथ ही फ्लू जैसे लक्षण होने पर डॉक्टर की सलाह लें।  

समय पर दवा दें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts