मंडुकपर्णी को आयुर्वेद में मानते हैं चमत्कारी औषधि, तमाम बीमारियों में है रामबाण इलाज

  • Healthy Nuskhe
  • Feb 19, 2021

मंडुकपर्णी को आयुर्वेद में मानते हैं चमत्कारी औषधि, तमाम बीमारियों में है रामबाण इलाज

मंडुकपर्णी एक प्राचीन जड़ी-बूटी है, जो खाने और दवाइयों में इस्तेमाल की जाती है। इस औषधि का नाम संस्कृत से लिया गया है। इसकी पत्तियाँ मेंढक के पैर जैसी दिखती हैं, इसलिए इसका नाम मंडुकपर्णी रखा गया है। मंडुकपर्णी को आयुर्वेद में एक चमत्कारी जड़ी-बूटी माना गया है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। यह मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए बहुत कारगर जड़ी-बूटी है। यह मस्तिष्क को तंदरुस्त रखता है, सूजन को कम करता है, परिसंचरण में सुधार करता है, और घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। आज के इस लेख में हम आपको मंडुकपर्णी के फायदों के बारे में बताएंगे - 


दिमाग को तंदरुस्त रखे 

मण्डूकपर्णी को दिमाग के लिए टॉनिक माना जाता है। इसके इस्तेमाल से एकाग्रता बढ़ती है और दिमाग तेज़ होता है। इसके साथ ही ध्यान लगाने में मदद करता है। 


तनाव के लक्षणों को कम करे 

तनाव या चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए भी मण्डूकपर्णी को बहुत फायदेमंद माना जाता है। कई शोधों में यह साबित हुआ है कि पैनिक अटैक और एंग्जायटी जैसी समस्याओं में राहत दिलाने में मदद करता है।  


ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे 

हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में भी मण्डूकपर्णी का इस्तेमाल बहुत कारगर माना जाता है। कई शोधों में पाया गया है कि मण्डूकपर्णी में भरपूर मात्रा में टोटल फेनोलिक कंटेंट पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। 


अनिद्रा की समस्या दूर करे 

अनिद्रा की समस्या में मण्डूकपर्णी रामबाण इलाज है। इसमें नींद पैदा करने वाला प्रभाव होता है। यह मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके मानसिक ऊर्जा को फिर से स्थापित करता है। मण्डूकपर्णी के इस्तेमाल से दिमाग शांत होता है, जिससे अनिद्रा की समस्या में लाभ होता है।   


अल्सर से छुटकारा 

पेट में अल्सर की समस्या में भी मण्डूकपर्णी बहुत कारगर औषधि है। इसमें  कई ऐसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट के अल्सर को खत्म करते हैं। मण्डूकपर्णी में मौजूद एंटीअल्सर गुणों की वजह से इसे पेट के अल्सर के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 


घाव जल्दी भरता है 

मण्डूकपर्णी के इस्तेमाल से घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है। मण्डूकपर्णी की पत्तियों को पीसकर घाव पर लगाने से घाव जल्दी भरता है। यह प्रभावित हिस्से में रक्त आपूर्ति कर घाव को जल्दी भरने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
mandukaparni, mandukaparni benefits, mandukaparni uses, mandukaparni health benefits, मण्डूकपर्णी, मण्डूकपर्णी के फायदे, मण्डूकपर्णी के स्वास्थ्य लाभ

Related Posts