रोजाना एक गिलास दूध के साथ करें 5 से 7 मुनक्कों का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

  • प्रिया मिश्रा
  • Jan 06, 2022

रोजाना एक गिलास दूध के साथ करें 5 से 7 मुनक्कों का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

मुनक्का खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है लेकिन इसके साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मुनक्के में विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर दूध के साथ मुनक्के को उबालकर इसका सेवन किया जाए तो दोगुना फायदा मिलता है। रोजाना दूध के साथ मुनक्का खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको दूध के साथ मुनक्का खाने के फायदे बताने जा रहे हैं - 


जिन लोगों को एनीमिया के शिकायत है उन्हें दूध के साथ मुनक्का खाना चाहिए। दूध के साथ मुनक्का खाने से एनीमिया की शिकायत दूर होती है। रोजाना मुनक्का को दूध में उबालकर पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।


दूध के साथ मुनक्के का सेवन यौन दुर्बलता को भी दूर करता है। मुनक्का में एमीनो एसिड मौजूद होते हैं जो यौन दुर्बलता को दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे पुरुषों को रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में सात से आठ मुनक्का को अच्छी तरह उबाल कर इसका सेवन करना चाहिए।


दूध के साथ मुनक्के का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। मुनक्के में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। रोजाना दूध के साथ मुनक्के का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।


सर्दियों में मुनक्का को दूध में उबालकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। यह सर्दी जुकाम में रामबाण का काम करता है। मुनक्का में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे संक्रमण से बचाव होता है। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए रोजाना तीन से चार मुनक्के दूध में उबालकर इसका सेवन करें।


मुनक्का का सेवन हमारी हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जिससे गठिया जैसे रोगों में लाभ होता है। रोजाना दूध के साथ मुनक्के का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।


जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए मुनक्के का सेवन बहुत फायदेमंद है। ऐसे लोगों को रोजाना एक गिलास दूध में 6 से 7 मुनक्का उबालकर इसका सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, benefits of eating munakka, benefits of raisins, doodh ke sath munakke khane ke fayde, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स,मुनक्का खाने के फायदे, दूध के साथ मुनक्के खाने के फायदे, दूध के साथ मुनक्के खाने से क्या होता है

Related Posts